कुपोषण से एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत मामले में योगी सरकार को नोटिस

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के एक गांव में बीते 6 साल में एक परिवार के चार सदस्यों की कथित तौर कुपोषण से मौत हो गई थी। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने (एनएचआरसी) प्रदेश की योगी सरकार को नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी।

बता दें कि एनएचआरसी ने कहा कि अगर खबर सच्ची है तो यह पौष्टिक खुराक, पर्याप्त उपचार और जीविका के उचित माध्यमों की कमी के कारण मानवाधिकारों के हनन के गंभीर मुद्दे को उठाता है। एनएचआरसी ने एक बयान में कहा, “कुपोषण और मूल सुविधाओं की कमी से ऐसी दुखद मौतों की सूचना उसके लिए चिंता की बात है।”

नोटिस जारी कर कहा गया है कि, “राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया में आई उस खबर पर स्वत: संज्ञान लिया जिसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के ओझागंज में रहने वाले एक ही परिवार के चार सदस्यों की बीते छह साल में कुपोषण की वजह से मौत हो गई है।”

एनएचआरसी ने कहा कि उसने उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है और विस्तृत रिपोर्ट मांगी है जिसमें जिले में समाज कल्याण योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने की योजनाएं भी शामिल है।

Ajay kumar