Jaunpur: अब पूर्वांचल विश्वविद्यालय में नेपाली, तमिल व संस्कृत की भी होगी पढ़ाई

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 09:25 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर में स्थित वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो निर्मला एस मौर्य ने कहा है कि विश्वविद्यालय में ‘सेंटर आफ एक्सीलेंस' भाषा केंद्र की स्थापना की गई है। इसका उद्देश्य छात्रों में विभिन्न भाषाओं का ज्ञान व रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करना है। इसमें भाषा केंद्र के माध्यम से पड़ोसी नेपाली भाषा के साथ ही तमिल, संस्कृत व हिंदी भाषा को आगामी जुलाई से पढ़ाया जायेगा।       

कुलपति ने मंगलवार को कहा कि एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स व द्विवर्षीय डिप्लोमा कोर्स के तहत इन भाषाओं की ऑनलाइन व ऑफलाइन, दोनों ही माध्यमों से पढ़ाई होगी। यहां पूर्वांचल के साथ ही अन्य प्रदेशों के भी छात्र आकर पढ़ाई कर सकेंगे। पूर्वांचल विश्वविद्यालय में इस कोर्स के संचालन के लिए पाठ्यक्रम का निर्धारण किया जा रहा है। इसमें तीन व छह माह का सर्टिफिकेट कोर्स एवं एक से दो साल के डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई की जायेगी।       

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 21 जनवरी 2021 को पूर्वांचल विश्वविद्यालय में ‘सेंटर आफ एक्सीलेंस भाषा केंद्र' की स्थापना की गई। यहां पर विभिन्न भाषाओं की पुस्तकों को अनुवाद करने का काम किया जा रहा है। यह उत्तर प्रदेश में संचालित यूपी कालेज वाराणसी, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, मुरादाबाद कालेज, आगरा, गोरखपुर आदि विश्वविद्यालयों में स्थापित भाषा केंद्रों की निगरानी का नोडल केंद्र बनाया गया है। यह सभी के निरीक्षण व मूल्यांकन का दायित्व निभा रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static