खुशखबरी: अब रामलला के दर्शन को आए श्रद्धालु घर ले जा सकेंगे चरण रज, करना होगा ये काम

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 05:01 PM (IST)

अयोध्या: श्री राम की नगरी अयोध्या से भक्तों के लिए खुशखबरी भरी खबर सामने आई है। जो भक्त भगवान श्री राम के जन्मभूमि की मिटटी घर लाना चाहते है, उनको राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम जन्मभूमि रजकण उपलब्ध कराएगा। इसके लिए बाकायदा राम रजकण को छोटे छोटे डिब्बे में पैक किया गया है। लेकिन यह राम जन्मभूमि रजकण उन्हीं लोगों को उपलब्ध होगी, जो रामलला के दर्शन के उपरांत दर्शन मार्ग पर बने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय में रजकण के लिए संपर्क करेंगे।

PunjabKesari
बता दें कि श्री रामजन्मभूमि मंदिर निर्माण का कार्य जारी है, नींव खोदकर उसकी मिट्टी सुरक्षित की जा रही है। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट नींव की खुदाई से निकली मिट्टी को राम मंदिर की धरोहर के रूप में घर-घर पहुंचाने की योजना पर काम कर रहा है। रामलला का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को पवित्र रजकण के तौर पर गर्भ गृह से निकली मिट्टी दी जाने की योजना बनाई जा रही है। इसके लिए मिट्टी को राम जन्मभूमि परिसर समेत अलग-अलग स्थानों पर सहेज कर रखा गया है।

रामभक्तों को चरण रज देने के लिए खास डिब्बे बनाए गए हैं। अयोध्या दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को इसी डिब्बी में गर्भगृह की मिट्टी यानी चरणरज दी जाएगी। हालांकि अभी यह व्यवस्था कुछ चुनिंदा लोगों के लिए की गई है, बाकी आम श्रद्धालुओं को चरणरज के लिए वर्तन खुद मुहैया कराना होगा। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता का कहना है कि राम मंदिर निर्माण से निकली मिट्टी राम सेवक पुरम में रखी गई है। मठ मंदिरों के संतों व बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं ने राम मंदिर स्थल से मिले रजकण की मांग की है, जिसे छोटे-छोटे डिब्बे में पैक कर कार सेवक पुरम से वितरित किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static