स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज के अपमान की आशंका पर पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 10:56 AM (IST)

लखनऊः स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस देश की सुरक्षा का ध्यान रखने के साथ-साथ राष्ट्रीय ध्वज की सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रख रहे है। पुलिस यह ध्यान रख रही है, कि राष्ट्रीय ध्वज के साथ कोई छेड़खानी जा फिर राष्ट्रीय ध्वज का किसी भी तरह कोई अपमान न हो। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर ऐसी घटना को अंजाम देने वालों पर कड़ी नजर रखने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

बता दें कि देश में हर घर तिरंगा अभियान के चलते हर घर में तिरंगा लगाया जा रहा है। इसी बीच बहुत से ऐसे लोग होते है, जो देश में अशांति फैलाने के कार्य करते है। इस लिए वो लोग कुछ अराजक तत्वों द्वारा तिरंगे का अपमान, दुरुपयोग, फाड़ने व जलाने जैसी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश भी कर सकते है। इसी आशंका को देखते हुए लखनऊ डीजीपी मुख्यालय ने अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। वहीं उन्होने यह भी कहा है, कि अगर ऐसी कोई भी घटना सामने आए तो आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

इसी के चलते एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने भी सभी जिलों की पुलिस को विस्तृत निर्देश जारी किए हैं,  कि कहीं भी राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वालों के विरुद्ध तत्काल कठोर विधिक कार्रवाई की जाए। साथ ही उन्होने इंटरनेट मीडिया पर भी राष्ट्रीय ध्वज से जुड़े संदेशों की निगरानी बढ़ा दी है। वायरल संदेशों व वीडियो पर नजर रखी जा रही है। किसी प्रकार का भ्रामक अथवा आपत्तिजनक संदेश जा कोई वीडियो वायरल करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया है। वहीं उन्होंने कहा है कि लोगों को राष्ट्रीय ध्वज को फहराने के सही तरीके व उसके सम्मान के प्रति जागरूक किया जाए।

पुलिस प्रशासन ने यह भी निर्देश दिए है, कि कागज के बने राष्ट्रीय झंडों को महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, सांस्कृतिक व खेलकूद के आयोजनों पर हाथ में लेकर हिलाया जा सकता है। लेकिन समारोह पूरा होने के बाद कागज के झंडे को न तो विकृत किया जाए और न ही जमीन पर फेंका जाए। ऐसे झंडों को मर्यादा के अनुरूप एकांत में निस्तारण कराया जाए। बताया गया कि राष्ट्रीय ध्वज के अपमान अथवा तिरस्कार किये जाने पर तीन वर्ष तक के कारावास का प्रावधान है। इस पर पुलिस प्रशासन की तरफ से कड़ी नजर रखने के लिए अलर्ट जारी किया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static