CM के निर्देश पर डॉयट ने तैयार की वेब सीरीज, बच्‍चे देखेंगे देश की महान विभूतियों की कहानियां

4/4/2021 4:40:17 PM

लखनऊ: स्‍कूलों के कायाकल्‍प के साथ प्रदेश की योगी सरकार बच्‍चों में संस्‍कार व देश की महान विभूतियों के जीवन से अनुसरण करने की अलख जगाने का काम भी कर रही है। सीएम के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्‍चों को भारत की महान विभूतियों के जीवन से जुड़ी हर जानकारी को वेब सीरीज के जरिए दे रही। जिला शिक्षण एंव प्रशिक्षण संस्‍थान डायट ने स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानियों, वैज्ञानिक, गायक, राजनेता समेत हर विभूति पर 50 एपिसोड की वेब सीरीज तैयार की है। जिसको मिशन प्ररेणा के तहत बच्‍चों को दिखाने का काम किया जा रहा है, ताकि वह इन विभूतियों का अनुसरण कर जीवन में बेहतर मुकाम हासिल कर सकें।

'आधुनिक युग में बच्‍चें किताबों की अपेक्षा वीडियो माध्‍यम से जल्‍द सीखते हैं '
जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्‍थान के प्राचार्य डॉ पवन सचान बताते हैं कि आधुनिक युग में बच्‍चें किताबों की अपेक्षा वीूडियो माध्‍यम से जल्‍द सीखते हैं। इसलिए बच्‍चों के लिए भारत की महान विभूतियों पर वेब सीरीज तैयार की गई है। डॉ सचान बताते हैं कि कक्षा आठ की किताब पर आधारित भारत की महान विभूतियों पर 50 एपिसोड की वेब सीरीज बनाई जा रही है। इसमें 27 एपिसोड को यू टयूब पर अपलोड किया जा चुका है। इन एपिसोड में महान कवि कालिदास, स्‍वतंत्रता सेनानी, भगत सिंह व चंद्रशेखर आजाद, संविधान रचयिता डॉ भीमराव अम्‍बेडकर, वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम समेत देश के मशहूर गायक व अभिनेता के जीवन के हर पहलू, उनके संघर्ष और कामयाबी की गाथा को दिखाने का काम किया गया है, ताकि छात्र उनसे प्ररेणा हासिल कर सकें।

बच्‍चों के मोबाइल पर भेजा जाता है एपिसोड का लिंक
डॉ सचान बताते हैं कि डॉयट के यू टयूब चैनल पर करीब 60 हजार सब्‍सक्राइबर हैं, जो डॉयट के तैयार किए गए विडियोज को देखते हैं। इसके अलावा एपिसोड रिलीज होने के बाद उसका लिंक भी बच्‍चों के मोबाइल पर भेजा जाता है। वेब सिरीज के माध्‍यम से बच्‍चों से उस विभूति से जुड़े प्रश्‍न भी पूछे जाते हैं। यह विडियो डायट व परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के द्वारा तैयार किए जाते हैं। सचान के अनुसार इन विडियो के जरिए बच्चे बहुत आसानी से सीखते हैं।


Content Writer

Umakant yadav

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static