UP के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में जल्द शुरु होगी OPD, इन नियमों का करना होगा पालन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 16, 2020 - 10:48 PM (IST)

लखनऊः कोरोना संकट की वजह से उत्तर प्रदेश के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों की ओपीडी जल्द ही शुरु होने वाली है। कोरोना संक्रमण के चलते अभी तक आवश्यक सेवाओं से संबंधित ओपीडी सेवाएं ही अस्पतालों में चल रही थीं।  ओपीडी बंद होने की वजह से कोरोना से इतर मरीजों को समस्याओं का सामना करना पड़ा है। ऐसे में प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने आदेश जारी कर अस्पतालों में निर्धारित प्रोटोकाल का पालन कर सभी तरह की ओपीडी सेवाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि सभी सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व अन्य अस्पतालों में इंफ्रारेड थर्मामीटर से मरीज व तीमारदार की स्क्रीनिंग होगी। मरीज के साथ सिर्फ एक तीमारदार ही अस्पताल आ सकेगा। रोगी व उसके तीमारदार को मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। तीमारदार के रूप में 60 वर्ष से अधिक के व्यक्ति, गर्भवती महिला व बच्चों के आने पर रोक रहेगी। ऐसे रोगी जिन्हें सर्दी-जुकाम, बुखार व सांस लेने में दिक्कत होगी उन्हें पृथक कक्ष में बैठाया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि जिन्हें सर्दी-जुकाम, बुखार व सांस लेने में दिक्कत होगी उन्हें पंजीकरण काउंटर पर जाने की अनुमति नहीं होगी। कक्ष में ही उपचार व जांच की सुविधा दी जाएगी। पंजीकरण काउंटर पर पर्चा बनाने वाले कर्मचारी को मास्क व ग्लव्स पहनना जरूरी होगी। ऐसे स्वास्थ्य केंद्र जहां पर ओपीडी में ज्यादा मरीज आते हैं, वहां एक से अधिक पंजीकरण काउंटर बनाया जाएगा। शारीरिक दूरी के नियमों का हर हाल में पालन करना होगा। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static