कोरोना के साथ-साथ बर्ड फ्लू की फैली दहशत, तालाब में मृत मिले एक दर्जन बतख

1/18/2021 3:18:22 PM

उन्नाव: पूरे देश में जहां एक ओर कोरोना को लेकर दहशत का माहौल बना हुआ है वहीं दूसरी ओर बर्ड फ्लू की दहशत जनता के अंदर बढ़ रही है। लगातार हो रही पशु पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू की दहशत का मामला बढ़ता दिख रहा है। ऐसा ही एक मामला उन्नाव जनपद में देखने को मिला। जहां एक तालाब में लगभग एक दर्जन बतख मृत पाए गए और कुछ की हालत गंभीर देखी गई। बतखों के इस तरह मरने के नजारे को देखकर लोगों में दहशत फैल गई है।

जानकारी मुताबिक मामला उन्नाव जनपद के अचलगंज थाना क्षेत्र के हडहा गांव का है। यहां बाजार के पास बने एक तालाब में बतखों का झुंड बना रहता है, लेकिन आज उन्हीं बतखों के झुंड में लगभग एक दर्जन बतख मरने व कुछ की हालत गंभीर देखने के बाद पूरे गांव में दहशत फैल गई। यह नजारा देख स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना जिला चिकित्सक अधिकारियो को दी। सूचना मिलने के तुरंत बाद ही मौके पर पहुंची पशु चिकित्सक की टीम ने मृत बतखों को कब्जे में लेकर उनका पोस्टमार्टम कराया और उनको जमीन में दफन कर दिया। इसके साथही  गंभीर हालात में दिखी बतखों के सैम्पल लेकर उन्हें जाँच के लिए बरेली भेज दिया है।

वहीं स्थानीय निवासी विनोद ने बताया कि सुबह हम सभी लोगों ने 10-12 बतख, पक्षी मृत पाए देखे।जिसकी सूचना चिकित्सा अधिकारियों को दी गई। टीम ने बर्ड फ्लू को मद्दे नजर रखते हुए सभी मृत बतखों व पक्षियों को सैम्पलिंग के लिए भेज दिया है। वहीं उन्नाव डीएम ने बताया की एक तालाब में कुछ बतखों के मरने की सूचना प्राप्त हुई थी। तत्काल वहां पर पशु चिकित्सक टीम को भेजा गया, उनके द्वारा तीन बतखों की सैम्पलिंग की गई और उनको आईबीआरआई बरेली टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है और पूरी तरीके से हमारी टीम बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क है।


Anil Kapoor

Related News