क्या खाएगा गरीब! त्योहारी सीजन में पेट्रोल-डीजल ने बढ़ाए हरी सब्जियों के दाम, लोगों ने सरकार को दी ये चेतावनी

10/14/2021 3:25:20 PM

प्रयागराज: त्योहारों के सीज़न में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम अब लोगों के लिए चिंता का विषय बने हुए है। बढ़ते तेल का असर अब आम जनता के रोज़मर्रा की ज़रुरतों पर भी पड़ने लगा है। बढ़ती महगाई ने इस कदर असर डाला है की जनता अब बेबस हो चुकी है। सब्जियों से लेकर खाने वाली दाल के दामों में कई गुना इजाफा हुआ है। जनता इसकी पूरी ज़िम्मेदारी मौजूदा सरकार पर डाल रही है।

PunjabKesari
वहीं संगम नगरी प्रयागराज में पिछले एक हफ्ते में सब्जियों के दाम 30 से 40 फीसदी बढ़ गए हैं। प्रयागराज में ज़्यादातर सब्जियों के दाम 20 से 30 रूपये प्रति किलो बढ़ गए हैं। सबसे ज़्यादा असर टमाटर पर पड़ा है जो 60 से 80 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। इससे जहाँ खरीददारों को बेहद दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, तो वहीं फुटकर व्यापरियों की दुकानदारी पर भी इसका सीधा असर देखने को मिल रहा है।

PunjabKesari
प्रयागराज में टमाटर-प्याज के साथ-साथ हरी सब्जियों के दाम आम जनता को बेबस कर दिए है। टमाटर 60 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है तो प्याज का भाव ₹50 पहुंच गया है। अगर हम हरी सब्जियों की बात करें तो कोई भी हरी सब्जी 40 रुपए से नीचे नहीं बिक रही है। कुछ हरी सब्जियां 50 रुपए तक पहुंच चुकी हैं। 25 से 30 रूपए किलो मिलने वाली भिंडी के दाम 40 से ₹45 हो गए हैं, जबकि बैगन 20 से ₹40 के भाव से बिक रहा है। फूलगोभी में भी ₹20 का इजाफा हुआ है। सब्ज़ी दुकानदार की बात माने तो दाम अभी और बढ़ेंगे क्योंकि ट्रांसपोर्ट महंगा हुआ है और लगातार तेल कंपनियां हर दिन डीजल और पेट्रोल के दामों में इजाफा कर रही है। ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा इतना ज्यादा हो गया है कि इसका सीधा असर सब्जियों पर पड़ा है जब तक तेल कंपनियां तेल के दाम बढ़ाते रहेंगे तब तक सब्जियों के दाम भी बढ़ते रहेंगे।

PunjabKesari
स्थानीय जनता की बात करें तो उनका कहना है कि सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। कुछ दिन पहले जो सब्जी ₹100 में ले जाते थे वही सब्जियां ₹200 में अब पड़ रही है। आम जनता ने यह भी कहा है कि अगर मौजूदा सरकार ऐसे ही महंगाई को बढ़ावा देती रहेगी तो आगामी चुनाव में मौजूदा सरकार को सबक सिखाने का काम करेंगे। लोगों का ये भी कहना है कि बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखकर ही वह वोट डालने जाएंगे। आम जनता अब सरकार से गुहार लगा रही है कि त्योहारों का सीजन है ऐसे में सरकार जल्द से जल्द बढ़ती महंगाई  को नियंत्रण में लाए।

PunjabKesari
गौरतलब है कि तेल कंपनियों ने अक्टूबर महीने में ही 11 दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा किया है। शारदीय नवरात्र शुरू होने से पहले से ही सब्जियों के दामों में इजाफा होना शुरू हो गया था और अब नवरात्र के अंतिम दिन तक सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। कुछ ही दिनों के बाद दिवाली का त्यौहार है ऐसे में त्योहारों के सीजन में महंगाई अभी और असर डालेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static