मऊ जिले में पांच केंद्रों पर होगी PGT की परीक्षा, शासन सख्त

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 06:48 PM (IST)

मऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से जिले के पांच केंद्रों पर 17 एवं 18 अगस्त को दो पालियों में आयोजित होने जा रही पीजीटी भर्ती परीक्षा की शुचिता को लेकर शासन ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। गुरुवार को चयन बोर्ड के सदस्य डा.दिनेश मणि त्रिपाठी ने पांचों परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर सीसीटीवी कैमरों एवं व्यवस्था का जायजा लिया। इसके बाद जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बैठक कर सभी केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा की पवित्रता को सुनिश्चित करने निर्देश दिया।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सदस्य डा.दिनेशमणि त्रिपाठी ने दो टूक कहा कि परीक्षा की पवित्रता से किसी माफिया को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। परीक्षा भवन में किसी भी परीक्षार्थी की कोई संदिग्ध हरकत सामने आने पर तत्काल कार्रवाई की रणनीति तैयार की गई है। मऊ के बेदाग परीक्षा केंद्रों को ही केवल पीजीटी परीक्षा के लिए चुना गया है। परीक्षा की शुचिता की व्यवस्था में मऊ के केंद्रों का प्रदर्शन और रिपोर्ट शानदार रहा है। सरकार की मंशा है कि योग्य उम्मीदवारों का चयन हो ताकि प्रदेश को अच्छे शिक्षक मिल सकें। इसके लिए हर स्तर पर नकेल कसी गई है।

डा.त्रिपाठी ने कहा कि चयन बोर्ड के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा होने जा रही है, जिसमें हर स्तर पर सख्ती ने अब तक नकल माफियाओं के मंसूबों को नाकाम किया है। यदि कोई परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका को बिना गोला बनाए छोड़ता है तो कक्ष निरीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक को उसकी आंसरशीट पर क्रास बनाने का अधिकार होगा। ऐसी उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन में शामिल नहीं होगी। कहा कि 17 एवं 18 अगस्त को दोनों पारियों में पांचों केंद्रों पर कुल 9075 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। टीजीटी परीक्षा के सफल आयोजन के लिए उन्होंने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक की बेहतरीन व्यवस्था के प्रति आभार व्यक्त किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static