PM मोदी बोले- लखीमपुर खीरी में केले से कमाई अदभुत और आश्चर्यजनक

punjabkesari.in Sunday, Jul 25, 2021 - 03:01 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केले के रेशे से कमाई और इसके आटे से मिठाई बनाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। मोदी ने आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में कहा कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किए गए एक प्रयास के बारे में भी पता चला है। कोविड के दौरान ही लखीमपुर खीरी में एक अनोखी पहल हुई है। वहां महिलाओं को केले के बेकार तनों से रेशे बनाने का प्रशिक्षण देने का काम शुरू किया गया। केले के तने को काटकर मशीन की मदद से बनाना फाइबर तैयार किया जाता है जो जूट या सन की तरह होता है।

इस रेशे से हेंडबेग, चटाई, दरी, कितनी ही चीजें बनाई जाती हैं। इससे एक तो फसल के कचरे का इस्तेमाल शुरू हो गया, वहीं दूसरी तरफ गांव में रहने वाली हमारी बहनों-बेटियों को आय का एक और साधन मिल गया। बनाना फाइबर के इस काम से एक स्थानीय महिला को चार सौ से छह सौ रुपये प्रतिदिन की कमाई हो जाती है। लखीमपुर खीरी में सैकड़ों एकड़ जमीन पर केले की खेती होती है। केले की फसल के बाद आम तौर पर किसानों को इसके तने को फेंकने के लिए अलग से खर्च करना पड़ता था। अब उनके ये पैसे भी बच जाते है। यानि-आम के आम, गुठलियों के दाम- यह कहावत यहां बिल्कुल सटीक बैठती है।

उन्होंने कहा कि केले के आटे से डोसा और गुलाब जामुन जैसे स्वादिष्ट व्यंजन भी बन रहे हैं। कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ और दक्षिण कन्नड़ जिलों में महिलाएं यह अनूठा कार्य कर रही हैं। ये शुरुआत भी कोरोना काल में ही हुई है। इन महिलाओं ने न सिर्फ केले के आटे से डोसा, गुलाब जामुन जैसी चीजें बनाई बल्कि इनकी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा भी किया है। जब ज्यादा लोगों को केले के आटे के बारे में पता चला तो उसकी मांग भी बढ़ी और इन महिलाओं की आमदनी भी।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj