Ayodhya News: PM नरेंद्र मोदी होंगे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य यजमान, एक सप्ताह तक देशभर में मनाया जाएगा उत्सव

punjabkesari.in Saturday, Jun 03, 2023 - 03:49 PM (IST)

Ayodhya News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अयोध्या (Ayodhya) के श्री राम जन्मभूमि मंदिर  (Shri Ram Janmabhoomi Temple) में रामलला (Ramlala) की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम (life prestige) में मुख्य यजमान होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अध्यक्ष के हस्ताक्षर वाला आमंत्रण पत्र प्रधानमंत्री को भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री को भेजे इस आमंत्रण पत्र में तारीख जनवरी 2024 की होगी,  तारीख क्या होगी यह धार्मिक विद्वानों से शुभ मुहूर्त निकालने के बाद तय किया जाएगा। मगर यह तय है कि 14 जनवरी 2024 के बाद जब सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में आ जाएंगे उसी के बाद मकर संक्रांति या उसके आसपास की यह तिथि तय होगी।
PunjabKesari
रामलला जब अपने भव्य मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होंगे उस समय हर कोई अयोध्या में रहना चाहेगा। लिहाजा क्राउड मैनेजमेंट के लिए भी विस्तृत योजना तैयार की गई है। इसीलिए पूरे देश में राममय माहौल बनाया जाएगा। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समय देश के सभी क्षेत्रों के मंदिरों को सजाया जाएगा। यही नहीं श्री राम जन्मभूमि मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को वर्चुअल तरीके से देश के अलग-अलग स्थानों पर भी दिखाया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दौरान वास्तु पूजा से लेकर विभिन्न अनुष्ठान और पूजन किए जाएंगे। इन सभी अनुष्ठानों और पूजन के अलग-अलग यजमान होंगे।
PunjabKesari
बता दें कि राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा नरेंद्र मोदी के हाथों कराई जाएगी। इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजा जाएगा। प्रधानमंत्री को भेजे इस आमंत्रण पत्र में मंदिर के महंत नृत्य गोपाल दास के भी हस्ताक्षर होंगे।
PunjabKesari
देशभर में होगा उत्सव का आयोजन
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा जनवरी 2024 में मकर संक्रांति के आस-पास की जाएगी। 14 जनवरी 2024 या इसके एक-दो दिन बाद से देश भर में एक सप्ताह तक रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static