फूलपुर में मतदान से पहले अलर्ट मोड पर पुलिस; हिस्ट्रीशीटरों पर छापेमारी...माफिया, अपराधी, उपद्रवी तत्वों पर कार्रवाई शुरू

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 02:57 PM (IST)

Prayagraj (सैयद रज़ा): उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट समेत 9 सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। इसके लिए आज नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इस चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए प्रयागराज कमिश्नर पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव प्रभावित करने वाले संदिग्धों की सूची तैयार होने लगी है। पुलिस की टीमें पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। माफिया, अपराधी, वांछित, उपद्रवी तत्व चुनाव में हंगामा, बवाल न करें इसे लेकर कार्रवाई शुरू हो गई है। डीसीपी के नेतृत्व में पुलिस टीमों ने हिस्ट्रीशीटरों, फरार बदमाशों के यहां छापेमारी शुरू कर दी है।

पुलिस ने लोकसभा चुनाव की तर्ज पर तैयार की सूची
पुलिस ने लोकसभा चुनाव की तर्ज पर तैयार सूची में से करीब 1200 लोगों को पाबंद किए जाने का नोटिस जारी कर दिया है। इन सबके खिलाफ शांतिभंग की आशंका के तहत कार्रवाई की जाएगी। साथ ही अभी और लोगों को नोटिस जारी की जाएगी। शांतिभंग -107/16 की नोटिस, चालान मिलने के बाद सभी को जमानत कराना होगा। माना गया कि जो चिह्नित हो रहे हैं उनसे मतदान के दौरान शांति व्यवस्था को खतरा हो सकता है। इसके साथ ही कमिश्नरेट पुलिस फूलपुर चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों से जुड़े लोग, पार्षद, पूर्व पार्षद, प्रधान, पूर्व प्रधान, संगठन चलाने वाले, कमेटियों का संचालन करने वाले, मुस्लिम तंजीमों के लोगों की सूची तैयार की जा रही है। ये ऐसे लोग हैं जिन पर कई कई केस पहले से हैं। साथ ही यह लोग पिछले चुनावों में कहीं न कहीं विवादों में रहे।

सुरक्षा का खाका तैयार कर रही है पुलिस
फूलपुर चुनाव की तैयारी के लिए पुलिस पूरे क्षेत्र को 4 जोन और 34 सेक्टरों में बांटकर सुरक्षा का खाका तैयार कर रही है। पुलिस फोर्स के अलावा मतदान के दिन पैरामिलिट्री की तैनाती होगी। मतदान के एक हफ्ते पहले से फूलपुर में फ्लैग मार्च शुरू किया जाएगा। फोर्स गांव, कस्बों, बाजारों में फ्लैग मार्च और रूट मार्च के लिए तैयारी कर रही है।

42 हजार असलहों को कराया था जमा
लोकसभा चुनाव में 107-16 की कार्रवाई करीब 48000 लोगों पर हुई थी। 2022 में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में प्रयागराज में कुल 56 हजार लोगों को पाबंद किया गया था। तब 12 विधानसभा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पाबंद किए जाने की कार्रवाई हुई थी। लोकसभा चुनाव में लाइसेंसी असलहों को जमा कराने की प्रक्रिया भी पूरी की गई। पुलिस रिकॉर्ड में करीब 42000 लाइसेंसी असलहे हैं। ज्यादातर असलहों को जमा करा लिया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static