पुलिस हिरासत में युवक की मौत पर गरमाई सियासत, पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 05:31 PM (IST)

लखनऊ: राजधानी के विकास नगर थाना क्षेत्र में जुआ खेलने के अड्डे पर छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किए गए 24 वर्षीय एक व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। इसे लेकर अब सियासत गरमा गई है। आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद भी पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे। पीड़ित परिवार से मिलकर उनकी फरियाद नगीना सांसद ने सुनी। इस दौरान उन्होंने कहा दलित की जान दाल से भी सस्ती है। अभी कुछ दिन पहले ही एक ही परिवार के चार लोगों की हत्या हो जाती है। वहीं अब पुलिस कस्टडी में दलित युवक की हत्या हो  जा रही है उसके बाद भी पुलिस उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं करती है। उलटे पीड़ित परिवार पर ही लाठियां चलवा रही है।

उन्होंने कहा कि एफआईआर दर्ज करवाने के लिए भी पीड़ित परिवार को सड़क पर उतरना पड़ा जबकि यह काम पुलिस का था। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार को जब तक न्याय नहीं मिलेगा आजाद समाज पार्टी परिवार के साथ खड़ी रहेगी।चंद्र शेखर ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जय और 50 लाख रुपए के मुआवजा और एक सरकारी नौकरी की मांग। वही चंद्र शेखर ने पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगाए । हालांकि धरना प्रदर्शन के बाद तीन पुलिस कमिर्यों के खिलाफ गैर इरातन हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

गौरतलब है कि विकासनगर थाना क्षेत्र में जुआ खेलने के अड्डे पर छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किए गए 24 वर्षीय एक व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। मृतक के परिजनों ने पुलिस पर उसे पीट-पीटकर मार डालने का आरोप लगाया है। हालांकि, शनिवार देर शाम जारी एक बयान में पुलिस ने दावा किया कि युवक की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। अधिकारियों के अनुसार, जुआ खेलने की सूचना मिलने पर शुक्रवार रात पुलिसकर्मियों की एक टीम ने विकासनगर के सेक्टर आठ स्थित आंबेडकर पार्क में छापेमारी की।

अपर पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) जितेंद्र कुमार दुबे ने शनिवार को बताया, ‘‘अमन गौतम (24) समेत दो लोगों को गिरफ्तार कर हिरासत में लिया गया था।'' अधिकारी ने बताया, ‘‘पुलिस थाने ले जाते समय अमन की हालत बिगड़ गई और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।'' अमन की मौत की खबर सुनकर उसके परिवार के सदस्यों ने विरोध प्रदर्शन किया और पुलिस पर उसे पीटने का आरोप लगाया। पुलिस ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि मौत का कारण पोस्टमार्टम जांच के जरिए पता लगाया जाएगा। पुलिस ने शनिवार देर शाम जारी एक बयान में कहा कि ‘‘ तीन चिकित्सकों के पैनल द्वारा किए गए पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के अनुसार, उसके शरीर पर कोई जाहिरा चोट नहीं पाई गई।'' बयान के अनुसार दिल का दौरा पड़ने के मौत उसकी मौत हुई और मामले में विधिक कार्रवाई की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static