Pradhan Mantri Awas Yojana: 15 हजार तक वेतन, बाइक और फ्रिज रखने वाला भी होगा पीएम आवास ग्रामीण का पात्र

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 02:34 PM (IST)

Pradhan Mantri Awas Yojana: केंद्र सरकार ने बढ़ते महंगाई और गरीबों के हित में बड़ा फैसला की है। दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सर्वे 2024 का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होगा। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मंगलवार की शाम कैंप कार्यालय में बैठक हुई। बैठक के दौरान परियोजना निदेशक रामबाबू त्रिपाठी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सर्वे 2024 के पहले आवास के लिए लाभार्थियों के पात्रता में कुछ बदलाव किए गए हैं। पहले 13 मानकों के आधार पर पात्रता का चयन किया जाता था जिन्हें घटाकर अब 10 मानक कर दिए गए हैं। 

अब ये सभी होंगे लाभार्थी
नए मानकों के अनुसार अब दो पहिया वाहन धारक, फ्रिज /रेफ्रिजरेटर धारक तथा 15 हजार रुपए तक प्रतिमाह वेतन पाने वाला भी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए पात्र होगा। पहले यह धनराशि 10 हजार रुपए थी। इसके अलावा 2.5 एकड़ सिंचित भूमि अथवा पांच एकड़ तक असंचित भूमि वाला लाभार्थी भी पात्र होगा। उन्होंने बताया कि समस्त खंड विकास अधिकारी, सहायक अधिकारी अगले एक सप्ताह तक रोस्टर के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सर्वे 2024 उन्मुखीकरण गोष्ठी के नाम से बैठक करेंगे। प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभार्थी चयन 

2024 रजिस्टर उपस्थित होगा।
परियोजना निदेशक ने प्रत्येक खंड विकास अधिकारी को अपने ब्लॉक पर एक मॉडल हाउस बनाने तथा प्रधानों और सचिवों के माध्यम से उसी के अनुरूप आवास बनाए जाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने नए मानकों में हुए बदलाव का व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया। लाभार्थियों के चयन के दौरान जनपद स्तरीय अधिकारी, खंड विकास अधिकारी पांच चयनित गांव का सत्यापन करेंगे। इसके अलावा प्रत्येक खंड विकास अधिकारी 10 अन्य गांव का भी रैंडमली सत्यापन करेंगे।

जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को शासनादेश के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। चयन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी जिलाधिकारी ने दी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत नागर,परियोजना निदेशक रामबाबू त्रिपाठी, समस्त खंड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static