प्रयागराज: लेटे हनुमत लला के चरण स्पर्श को आतुर हैं गंगा, जल्द ही करेंगी जलाभिषेक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 02:47 PM (IST)

प्रयागराज: तीर्थराज प्रयाग में गंगा और यमुना नदियों में उफान का क्रम जारी रहने से जलस्तर बंधवा स्थित लेटे हनुमान मन्दिर के निकट पार्क के अन्दर पहुंच चुका है। पिछले 24 घंटे में दोनों नदियों के जलस्तर में क्रमश: 68 सेंटीमीटर और 79 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गयी है।

PunjabKesari

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार मंगलवार को फाफामऊ में गंगा का जल स्तर 81.04 मीटर, छतनाग में 80.17 और यमुना 80.86 मीटर दर्ज किया गया है जबकि सोमवार को इसी समय फाफामऊ का लेबल 80.45 मीटर, छतनाग 70.49और यमुना 80.07 मीटर दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के अन्दर गंगा फाफामऊ में सोमवार की तुलना में मंगलवार को फाफामऊ में क्रमश: 59 सेंटीमीटर, छतनाग में 68 सेंटीमीटर और यमुना में 79 सेंटीमीटर बढ़ी हैं। वर्तमान में दोनों नदियां डेढ़ से दो सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रही है। दोनो नदियों के इसी वेग में बढ़ते रहने से शीघ्र ही गंगा जी हनुमत लला के मंदिर में प्रवेश कर उनका जलाभिषेक करेंगी।

PunjabKesari

तीर्थ पुरोहित संगम से अपने अपने सामान के साथ पीछे खिसक कर बंधवा के नीचे पहुंच गये हैं। उनका कहना है कि गंगा शाम तक हनुमत लला को स्नान कराएंगी।  यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण सरस्वती घाट, बलुआ घाट, बरादरी, मनकामेश्वरी मंदिर की और कई सीढि़यों पर पानी चढ़ गया है। बारादरी स्थित दो गुंबद पूरी तरह पानी में डूब गये जबकि दो गुंबद आधे से अधिक डूब गये हैं। तटीय इलाकों में रहने वालों में हडकंप मच गया है। प्रभारी जल पुलिस कड़े दीन यादव का कहना है कि दोनो नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। सुरक्षा की द्दष्टि से गोताखोर संगम से लेकर फाफामऊ तक लगातार चौकस हैं। पीएसी और एनडीआरएफ के जवान भी चौकन्ने हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static