वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में कॉरिडोर बनाने की तैयारी...जल्द शुरू होगा निर्माण, स्थानीय लोगों की बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Monday, Oct 03, 2022 - 01:05 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित बांके बिहारी मंदिर में अब कॉरिडोर बनने की चर्चाएं सुनाई दे रही है। दरअसल, बीती श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान बांके बिहारी मंदिर में एक दुर्घटना हो गई थी, जिसमें 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। जिसके बाद यहां पर कॉरिडोर बनाने की बात होने लगी। वहीं, कॉरिडोर बनने की चर्चाओं के चलते मंदिर के आसपास के लोगों की चिंता काफी बढ़ गई है। मंदिर के आस-पास के दुकानदारों को यह चिंता सता रही है कि, अगर कॉरिडोर बनता है तो उनका भारी नुकसान होगा।

बता दें कि बांके बिहारी मंदिर श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर श्रद्धालुओं की मौत के बाद सीएम ने संज्ञान लेकर एक कमेटी का गठन किया था और कमेटी को एक रिपोर्ट सौंपने को कहा था। इसके बाद पूर्व आईपीएस और कमेटी के अध्यक्ष सुलखान सिंह ने पिछले दिनों में वृंदावन का दौरा किया था दौरा करने के बाद वृंदावन की स्थिति को जाना था वृंदावन के भ्रमण के बाद कमेटी के अध्यक्ष सुलखान सिंह ने अपनी रिपोर्ट सीएम को सौंपी थी। रिपोर्ट सौंपने के बाद भगवान बांके बिहारी मंदिर में कॉरिडोर बनाने की चर्चाएं तेज हो गई हैं। जल्द ही भगवान बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर का निर्माण शुरू किया जाएगा। 248 करोड़ की लागत से मंदिर कॉरिडोर का निर्माण पूर्ण होगा। मंदिर के आसपास कई एकड़ भूमि को कॉरिडोर के लिए अधिग्रहण किया जाएगा।

कॉरिडोर बनने की बात पर स्थानीय लोगों की बढ़ी चिंता
कॉरिडोर बनने की चर्चाएं तेज होने के कारण बांके बिहारी मंदिर के आसपास रहने वाले लोगों की चिंताएं काफी बढ़ गई हैं। मंदिर कॉरिडोर के निर्माण की जानकारी के बाद आसपास बसे हुए लोग इस फैसले से काफी नाराज नजर आ रहे है और आपत्ति जता रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय लोगों का कहना है कि, उनकी रोजी-रोटी का साधन कॉरिडोर बनने से छिन जाएगा। वहीं लोगों का यह भी कहना है कि, यहां किसी के पास भी भूमि के कागज नहीं है। सरकार मंदिर के लिए भूमि अधिग्रहण करती है, तो यहां के निवासियों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं।

कॉरिडोर के निर्माण पर स्थानीय लोगों ने जताई आपत्ति
कॉरिडोर बनने की बात पर स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि यहां दर्शन करने के लिए आने वाले सैकड़ों श्रद्धालु के लिए तो कॉरिडोर के निर्माण का फैसला सही है। लेकिन सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए जो हम व्यापारियों का नुकसान भी ना हो और श्रद्धालुओं के लिए सुविधा भी हो जाए। वहीं स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि सरकार अपनी जिद पर अड़ी हुई है, तो हम भी कॉरिडोर ना बनने को लेकर जिद पर अड़े रहेंगे। कुछ भी हो जाए हम बांके बिहारी मंदिर पर कॉरिडोर का निर्माण नहीं होने देंगे। ऐसे कह कर लोगों ने कॉरिडोर बनने पर आपत्ति जताई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static