1 जुलाई से यूपी में खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय, शिक्षकों का आना होगा अनिवार्य

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 01:33 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई से खोल दिए जाएंगे। लेकिन अभी केवल शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों को ही स्कूल आना होगा। इस दौरान शिक्षक व प्रधानाध्यापक को स्कूल में उपस्थित रहकर हर जरूरी काम पूरा करना होगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने आदेश जारी कर दिया है।

शिक्षकों को दीक्षा ऐप के जरिए पूरा करना है प्रशिक्षण
बता दें कि यूपी बेसिक शिक्षा महानिदेशक ने एक जुलाई से शिक्षक व प्रधानाध्यापक को स्कूलों में मौजूद रहने का आदेश जारी किया है। इस दौरान शिक्षकों को शारदा अभियान के तहत 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित करना है। साथ ही दीक्षा ऐप के जरिए शिक्षकों को अपना प्रशिक्षण भी पूरा करना है।

20 जुलाई से खण्ड शिक्षा अधिकारी देंगे शिक्षकों को प्रशिक्षण
राज्य सरकार द्वारा विकसित आधारशिला, ध्यानाकर्षण और प्रशिक्षण संग्रह का प्रशिक्षण भी प्रस्तावित है। इसका प्रशिक्षण 20 जुलाई से खण्ड शिक्षा अधिकारी 25-25 शिक्षकों का बैच बना कर देंगे। शिक्षकों को इस बीच बच्चों तक किताबें पहुंचाना और यूनिफार्म बनवाने का काम भी पूरा करना है। सरकारी प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की नाप का यूनिफार्म बनाया जाता है।

दिव्यांग बच्चों के लिए शैक्षणिक योजना की होगी तैयारी
वहीं समर्थ ऐप के जरिए दिव्यांग बच्चों का नामांकन ऐप पर किया जाना है। इसके लिए शिक्षकों को गांवों व मजरों में घूम कर ऐसे बच्चों को ऐप पर पंजीकृत करना है। इनके लिए शैक्षणिक योजना तैयार करना है। मानव संपदा पोर्टल पर उपलब्ध ब्यौरों का सत्यापन और यू डायस डाटा को भी सही करने का काम इस बीच किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static