विधानमंडल बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही कल तक स्थगित, 22 फरवरी को होगा यूपी का बजट पेश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 01:04 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानमंडल (Legislature) के बजट सत्र (budget session) के दूसरे दिन की कार्यवाही कल तक स्थगित की गई है। आज सुबह 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू की गई। सदन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और विपक्षी दल पहुंचे। सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा करेगी और इसके लिए तैयार है। वहीं, सीएम ने सदन के दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी थी।

PunjabKesari 
यह भी पढ़ेंः UP Budget Session: विधानमंडल बजट सत्र का दूसरा दिन आज, कल 25 करोड़ जनता के लिए पेश होगा बजट

योगी सरकार 22 फरवरी को करेगी बजट पेश
योगी सरकार बुधवार 22 फरवरी को वर्ष 2023-24 का बजट सदन में पेश करने जा रही है। इस बार 7 लाख करोड़ रुपये के आस-पास बजट पेश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। प्रदेश के इतने भारी भरकम बजट के बावजूद यह आम आदमी के जीवन में बड़ा प्रभाव नहीं डाल पाता है। वेतन वृद्धि, करों में कमी या वृद्धि, वस्तुओं के सस्ता या महंगा होने जैसी कोई भी घोषणा राज्य के बजट में आम तौर पर नहीं होती है। इसके बावजूद आम आदमी की नजर लोक कल्याण संकल्प पत्र (चुनावी घोषणा पत्र) के वादे पूरा करने के लिए कितनी धनराशि आवंटित की गई, इस पर रहेगी। केंद्र सरकार की तरह ही राज्य सरकार भी अपने बजट में अगले वित्त वर्ष में आय और व्यय का अनुमान बताती है।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः Raids In UP: बुलंदशहर में NIA की छापेमारी से मचा हड़कंप, डेढ़ घंटे की कार्रवाई के बाद लौटी बैरंग

10 मार्च तक चलेगा बजट सत्र
मिली जानकारी के मुताबिक, बजट सत्र 10 मार्च तक चलेगा। 22 फरवरी को बजट पेश होगा। 23 और 24 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 25 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा शुरू होगी। 26 फरवरी रविवार को बैठक नहीं होगी। 27, 28 फरवरी व एक मार्च को भी बजट पर साधारण चर्चा होगी। दो मार्च से लेकर चार मार्च तक आय-व्ययक की अनुदान मांगों पर विचार एवं मतदान होगा। पांच मार्च रविवार के कारण बैठक नहीं होगी। सोमवार छह मार्च का दिन भी अनुदान मांगों पर विचार व मतदान के लिए रखा गया है। सात, आठ व नौ मार्च को होली के अवकाश के कारण बैठक नहीं होगी। इसके बाद 10 मार्च को फिर बैठक होगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static