जापान के साथ एमओसी पर दस्तखत का प्रस्ताव मंजूर, कृषि के क्षेत्र में मिलेगा बढ़ावा

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 08:59 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने खेती पर निर्भर लोगों की आमदनी बढ़ाने के मकसद से राज्य के कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग और जापान सरकार के बीच मेमोरेण्डम ऑफ कोआपरेशन (एमओसी) पर दस्तखत किये जाने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यहां हुई प्रदेश मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्य के कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग और जापान सरकार के कृषि, वन एवं मत्स्य मंत्रालय के बीच एमओसी हस्ताक्षरित किये जाने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।

उन्होंने बताया कि हालांकि इस एमओसी को विदेश मंत्रालय से राजनीतिक अनुमति प्राप्त होने के बाद ही मुकम्मल किया जाएगा। मंत्रिपरिषद ने अपरिहार्य परिस्थितियों में इस एमओसी में किसी संशोधन की जरूरत पड़ने पर इसके लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है। प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश और जापान सरकार के बीच एमओसी पर हस्ताक्षर किये जाने से उत्तर प्रदेश की कृषि पर आधारित दो तिहाई जनसंख्या की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालयों में कृषि संबंधी क्षेत्रों में अनुसंधान, शिक्षण एवं विस्तार के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त किये जाने तथा उत्तर प्रदेश में जापान द्वारा कृषि के क्षेत्र में शोध एवं तकनीकी सहयोग प्रदान किये जाने से कृषि क्षेत्र में लक्षित कृषकों की आय बढ़ाने के सरकार के प्रयासों को बल मिलेगा। प्रवक्ता ने बताया कि इस एमओसी से नवीन कृषि तकनीकों के विकास में भी सहयोग मिलेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static