उप्र के राजभवन में कल से तीन दिवसीय ‘महिला समृद्धि महोत्सव’

3/7/2021 6:32:04 PM

लखनऊ, सात मार्च (भाषा) उत्तर प्रदेश के राजभवन में तीन दिवसीय ‘महिला समृद्धि महोत्सव’ का आयोजन किया जाएगा, जो आठ मार्च से शुरू होकर दस मार्च को संपन्न होगा । इसका आयोजन नाबार्ड, किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय, शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय एवं एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय लखनऊ के सहयोग से किया जायेगा ।

राजभवन से जारी बयान के अनुसार उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की पहल पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजभवन स्थित बड़ा लॉन में यह आयोजन किया जाएगा और इस दौरान राज्‍यपाल महिलाओं के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रातः 10 बजे तथा महिला स्वयं सहायता समूहों की प्रदर्शनी एवं बिक्री का शुभारम्भ दोपहर बाद तीन बजे करेंगी ।
बयान में कहा गया है कि कार्यक्रम में प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) तथा बाल विकास मंत्री स्वाती सिंह भी भाग लेंगी।

राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों से आयी स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं भाग लेंगी।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण महिलाओं को जागरूक करने के लिये उन्हें उनके कानूनी अधिकार, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, कार्य स्थल पर लिंग भेद दूर कर समानता लाने के उपाय तथा स्वरोजगार के क्षेत्र में महिलाओं को जागरूकता विषयक जानकारी विभिन्न विषय विशेषज्ञों तथा विभिन्न लोक विधाओं जैसे कठपुतली, जादू, नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से दी जायेगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Related News