उप्र में अपनी सरकार बनने पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी आम आदमी पार्टी

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 10:40 AM (IST)

लखनऊ, 16 सितंबर (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) ने उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में सरकार बनने पर अपने शासन वाले राज्य दिल्ली की तर्ज पर सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने के साथ-साथ 38 लाख परिवारों पर बकाया बिजली का बिल माफ करने का ऐलान किया है।
दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उत्तर प्रदेश की सत्ता में आने पर आम आदमी पार्टी दिल्ली की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के सभी घरेलू उपभोक्ताओं को भी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी। इसके अलावा सरकार छोटी-बड़ी सभी तरह की जोत वाले किसानों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएगी।
उन्होंने यह भी ऐलान किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर बिजली के मनमाने बिल से परेशान प्रदेश के 38 लाख परिवारों के बिल माफ कर दिए जाएंगे और राज्य में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी।
दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी ने घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और उसके बाद के 200 यूनिट तक आधे दाम पर बिजली देने का वादा किया था। यह ऐलान चुनाव में उसके लिए बहुत मददगार साबित हुआ था।
सिसोदिया ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश में सरकार ने बिजली इतनी महंगी कर दी है कि बिजली का बिल भरना बहुत मुश्किल हो रहा है। सरकार कहती है कि या तो बिजली का बिल भरो नहीं तो उन्हें अपराधी माना जाएगा।
उन्होंने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में सैकड़ों ऐसे मामले हैं जहां आम आदमी ने बिजली के महंगे बिल देखकर आत्महत्या कर ली है। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ में रामजी लाल नामक किसान ने बिजली का बिल नहीं भर पाने की वजह से आत्महत्या कर ली जबकि एटा में 17 साल की लड़की ने सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली कि बिजली विभाग ने उसके पिता के नाम गलत बिल भेज दिया था जिसे न चुका पाने के कारण उसे अपराधी करार दे दिया गया था।
सिसोदिया ने कहा "पूरे उत्तर प्रदेश में 38 लाख परिवार ऐसे हैं जिनके घरों में सरकार ने महंगे बिजली के बिल भेज रखे हैं और सरकार उन्हें अपराधी मान रही है। मैं उन लोगों को कहना चाहता हूं कि आप आम आदमी पार्टी का समर्थन करिए और विधानसभा चुनाव में हमारी सरकार बनवाइये। सरकार बनते ही उन बिलों को फाड़ कर फेंक दीजिएगा। सब के बकाया बिल माफ कर दिया जाएंगे। यह अरविंद केजरीवाल की गारंटी है।" दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली आज विलासिता नहीं बल्कि मूलभूत आवश्यकता है जिसे हर नागरिक को उपलब्ध कराना हर सरकार की जिम्मेदारी है।
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य और उत्तर प्रदेश प्रभारी संजय सिंह ने इस मौके पर कहा कि केजरीवाल जो कहते हैं वह कर के दिखाते हैं। ‘‘300 यूनिट मुफ्त बिजली देने समेत जो भी घोषणाएं की गई हैं वे ऐतिहासिक हैं।’’ आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर सिसोदिया ने कहा कि जब समय आएगा तब पार्टी इस बारे में निर्णय लेकर बताएगी। पार्टी अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ रही है।
गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने उत्तर प्रदेश की सभी 403 सीटों पर अपने बलबूते चुनाव लड़ने का ऐलान किया है

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static