उप्र विस चुनाव : दूसरे चरण की अधिसूचना 21 जनवरी को जारी होगी

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 09:25 AM (IST)

लखनऊ, 20 जनवरी (भाषा) उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सात चरणों में हो रहे मतदान के दूसरे चरण की अधिसूचना शुकवार को जारी होगी। इस चरण में नौ जिलों की 55 सीटों पर मतदान होगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बृहस्पतिवार को बताया कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव के द्वितीय चरण के मतदान के लिये शुक्रवार 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी।

उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के तहत नौ जिलों सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूँ, बरेली तथा शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुक्रवार को शुरू हो जायेगी। दूसरे चरण में नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

शुक्ला ने बताया कि दूसरे चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 28 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 29 जनवरी को की जायेगी जबकि 31 जनवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को सम्पन्न होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में कुल दो करोड़, एक लाख 42 हजार 421 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें एक करोड़ सात लाख 61 हजार 476 पुरूष, 93 लाख 79 हजार 704 महिला तथा 1,261 थर्ड जेंडर के मतदाता शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि प्रत्याशी सुविधा वेब पोर्टल के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर आवेदन पत्र की कॉपी रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष जमा कर सकते हैं। कोविड-19 के चलते नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जायेगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News

static