पैगंबर के खिलाफ कथित अपमानजनक टिप्पणी के विरोध में हिंसा; उप्र में अब तक 421 लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2022 - 10:58 PM (IST)

लखनऊ, 19 जून (भाषा) उत्तर प्रदेश पुलिस ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा और दिल्‍ली भाजपा से निष्कासित पूर्व मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ हिंसक घटनाओं के मामले में अब तक कुल 20 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और 421 लोगों को गिरफ्तार किया है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में सबसे पहले तीन जून को पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के विरोध में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन की शुरुआत हुई और इसके बाद अगले हफ़्ते 10 जून को जुमे की नमाज के बाद राज्‍य के नौ जिलों में हिंसक घटनाएं हुई थीं।

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने रविवार को बताया कि तीन जून और 10 जून की हिंसा के सिलसिले में अब तक दस जिलों में 20 प्राथमिकियां दर्ज कर कुल 421 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

कुमार ने बताया कि प्रयागराज में सबसे ज्यादा सात मुकदमों में कुल 103 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि कानपुर पुलिस आयुक्तालय और सहारनपुर में तीन-तीन तथा फिरोजाबाद, अलीगढ़, हाथरस, मुरादाबाद, आंबेडकरनगर, खीरी और जालौन जिलों में एक-एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

हिंसा के मामले में सहारनपुर में 85, कानपुर में 58, आंबेडकरनगर में 41, मुरादाबाद में 40, हाथरस में 35, फिरोजाबाद में 20, खीरी में आठ, अलीगढ़ में छह और जालौन में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर जिले में तीन जून को हुई हिंसा और उसके बाद विभिन्न जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा की घटनाओं पर संज्ञान लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया था कि उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी जाए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static