सपा का सदस्यता अभियान मंगलवार से

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 10:22 AM (IST)

लखनऊ, चार जुलाई (भाषा) उत्तर प्रदेश के हालिया विधानसभा चुनाव और उसके बाद के लोकसभा उपचुनाव में मिली शिकस्त के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) ने संगठन को मजबूत बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं और इस कड़ी में पार्टी मंगलवार से सदस्यता अभियान की शुरुआत करेगी। सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने यहां एक बयान जारी कर कहा कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव मंगलवार को लखनऊ स्थित पार्टी मुख्यालय से सदस्यता अभियान की शुरुआत करेंगे।

बयान के मुताबिक, अखिलेश ने कहा है कि समाजवादी पार्टी का विश्वास ऐसी राज व्यवस्था में है, जिसमें आर्थिक एवं राजनीतिक सत्ता का विकेंद्रीकरण निश्चित रूप से हो।

उन्होंने कहा है, “सपा शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीकों से विरोध जताने के अधिकार को मान्यता देती है। पार्टी विधि द्वारा स्थापित भारत के संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा एवं निष्ठा बनाए रखने की पक्षधर है। वह संविधान में समाहित समाजवाद, धर्मनिरपेक्षता और प्रजातंत्र के सिद्धांतों पर अमल के लिए प्रतिबद्ध है।”
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर हाल ही में हुए उपचुनाव में अपना गढ़ गंवाने के बाद सपा ने संगठन की मजबूती की ओर रुख किया है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने क्रमश: मैनपुरी के करहल और रामपुर क्षेत्र से विधायक चुने जाने के बाद आजमगढ़ और रामपुर संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया था। इस कारण दोनों सीटों पर उपचुनाव हुआ, जिसमें भाजपा ने जीत दर्ज की।

इससे पहले, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सपा को मात्र 111 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सहयोगियों समेत 273 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी।

अखिलेश ने रविवार को एक महत्वपूर्ण फैसले के तहत पार्टी के सभी युवा संगठनों, महिला सभा व अन्य प्रकोष्ठों और राष्ट्रीय तथा राज्य कार्यकारिणी को भंग कर दिया था।

माना जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को व्यापक आधार देने के लिए सपा सदस्यता अभियान चलाकर नए सिरे से संगठन की रूपरेखा बनाएगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News

static