Raebareli News: NTPC की 3 यूनिटें फिर से बंद, दिल्ली-पंजाब समेत इन राज्यों की बिजली होगी प्रभावित

punjabkesari.in Sunday, Nov 19, 2023 - 08:56 PM (IST)

Raebareli News: उत्तर प्रदेश के रायबरेली के ऊंचाहार इलाके में स्थित नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की तीन दिन पहले चालू की गई तीनों इकाइयों को फिर से बन्द किया गया जिससे बिजली उत्पादन पुनः रुक गया है।
PunjabKesari
एनटीपीसी की प्रवक्ता कोमल शर्मा ने शनिवार को बताया कि ऊंचाहार स्थित एनटीपीसी का विद्युत उत्पादन उत्तरी क्षेत्र लोड डिस्पैच सेंटर (एनआरएलडीसी) के निर्देश पर ऊंचाहार परियोजना की यूनिट नंबर 01,02 व 05 को रिज़र्व शट डाउन में आज पुनः बंद किया गया। गौरतलब है कि अभी चंद दिनों पहले भी ऐसे ही निर्देश पर ग्रिड में मांग कम होने का हवाला देते हुए इन्ही इकाइयों को शट डाउन किया गया था उसके उपरांत पुनः बीते बुधवार को इन्हें फिर से चालू किया गया था। अब पुनः बन्द किया गया है। इतनी जल्दी-जल्दी उत्तरी क्षेत्र लोड डिस्पैच सेंटर (एनआरएलडीसी) के निर्देश से इन इकाइयों को चालू करने और शट डाउन करने की आंख मिचौली आश्चर्यजनक है।
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि एनआरएलडीसी के निर्देश मिलते ही विद्युत इकाईयों से फिर से उत्पादन बन्द कर दिया गया है जो कि आगे निर्देश मिलने पर पुनः शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 210 मेगावाट की 3 इकाईयां जिनसे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब को वितरण किया जाता है। इन इकाइयों को शट डाउन करने से बिजली का 630 मेगावाट बिजली उत्पादन प्रभावित हुआ है। ऊंचाहार परियोजना की कुल उत्पादन क्षमता 1550 मेगावाट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static