खुशखबरी: रेल यात्रियों की सबसे बड़ी परेशानी होगी दूर, अब घर बैठे बुक कर सकेंगे जनरल टिकट

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 04:16 PM (IST)

झांसीः रेलवे प्रशासन यूटीएस एप तैयार कर रहा है, जिससे यात्रियों को घर बैठे जनरल टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी। झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा शीघ्र ही शुरू होगी और इससे रेल यात्रियों की सबसे बड़ी परेशानी दूर हो जाएगी। रेल यात्री अब जनरल टिकट के लिए काउंटरों पर भीड़ में खड़े रहने की जरूरत नहीं होगी और घर बैठे भी टिकट बुक करा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि रेलवे इसके लिए यूटीएस एप तैयार कर रहा है। इससे रेल यात्रियों को काफी सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा जल्द शुरू होने जा रही है। उन्होंने बताया कि इस एप की मदद से लोगों को घर बैठे ही जनरल कोच का टिकट मिलना संभव हो पायेगा और स्टेशन पर होने वाली परिशानियों से निजात मिलेगी। लोगों को अभी जनरल कोच के टिकट स्टेशन जाकर ही लेने पड़ते हैं। कई बार यात्रियों को भीड़ के कारण टिकट नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है। रेलवे का यह एप यात्रियों को इस पूरे झंझट से बचाएगा। 

उन्होंने कहा कि इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर करें और कंटीन्यू करें। इससे एप पर आपकी आईडी बन जाएगी। आईडी बनने के बाद जिस स्टेशन पर जाना है उसका नाम लिखें और सीधे टिकट बुक करा सकते हैं। यदि आपको टिकट कैंसिल कराना है तो 30 रुपए शुल्क लगेगा और टिकट वापस हो जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static