छठ पर्व पर सुरक्षा के लिए रेलवे प्रशासन सतर्क, वाराणसी में 24 घंटे कंट्रोल रूम उपलब्ध

punjabkesari.in Friday, Nov 20, 2020 - 04:02 PM (IST)

वाराणसीः पूर्वोत्तर रेलवे ने छठ पर्व के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा के लिए वाराणसी मंडल कार्यालय में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है जो 25 नवंबर तक चौबीसों घंटे काम करेगा। नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ ही मंडल के स्टेशनों पर सम्भावित यातायात वृद्धि के मद्देजनर महत्वपूर्ण स्टेशनों पर अधिकारीयों एवं कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई है। मंडल रेल प्रबंधक पंजियार ने रेल यात्रियों से अपील की है कि वे ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा न करें। गाड़ियों की छतों एवं पावदान पर लटक कर यात्रा नहीं करें। स्टेशन परिसर एवं गाड़ियों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रखने में रेलवे प्रशासन को सहयोग करें। उन्होंने यात्रियों से गाड़ियों एवं स्टेशन परिसर में कोविड-19 से बचाव के लिये सरकार द्वारा जारी सुरक्षा मानकों का भी पालन करने की अपील की।

जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने शुक्रवार को बताया कि छपरा जं,सीवान जं एवं बलिया स्टेशनों पर भी किसी भी स्थिति निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जहां से सम्बंधित अधिकारी एवं वरिष्ठ पर्यवेक्षक छठ पर्व के दौरान आने-जाने वाले यात्रियों की सुविधाओं की निगरानी करेंगे। इसके साथ ही वे स्टेशन की सभी गतिविधियों नजर रखेंगे। कुमार ने बताया कि नियंत्रण कक्ष से 20-25 नवम्बर तक 24 घंटे निगरानी से संबंधित दिशानिर्देश प्रसारित किये जाएगे। नियंत्रण कक्ष में वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक रोहित,वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा, वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर त्रयम्बक तिवारी, वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (कैरेज एंड वैगन) सत्यप्रकाश श्रीवास्तव एवं वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (ओ एंड एफ) अलोक केशरवानी समेत मंडलीय एवं सहायक मंडलीय अधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि इस विशेष अवधि के दौरान रेल गाड़ियों का आगमन अपने निर्धारित प्लेटफार्म से होगा। प्लेटफार्म का परिवर्तन नहीं किया जायेगा। यदि अपरिहार्य परिस्थितियों में परिवर्तन करना पड़ा तो पर्याप्त ठहराव समय देते हुए गाड़ी संचालन कराया जायेगा। संचालन के परिवर्तन की पूर्व सूचना (न्यूनतम 15 मिनट पूर्व) स्टेशन मास्टर द्वारा पूछ-ताछ कार्यालय को देना अनिवार्य होगा। छपरा, सीवान, बलिया एवं गाजीपुर सिटी में अधिक से अधिक आरक्षण काउन्टर निरन्तर कार्य करेंगे। आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त काउंटरों से टिकट वितरण की व्यवस्था करायी जाएगी। जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि सी.आई.टी./छपरा एवं सीवान द्वारा पूछ-ताछ खिड़की पर प्रत्येक शिफ्ट में दो-दो कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। जन-संबोधन प्रणाली से तीनों स्टेशनों पर लगातार सूचनाएं प्रसारित की जायेंगी। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त कर्मचारियों की वैकल्पिक व्यवस्था बुकिंग कार्यालय से की जाएगी।

प्रमुख स्टेशनों पर लगे सभी बी.एस.एन.एल. फोन लगातार कार्यरत रखे जायेंगें। सम्बंधित सभी स्टेशनों पर विद्युत तथा जल की निर्बाध आपूर्ति साफ-सफाई के साथ सुनिश्चित की जाएगी। सम्बंधित सभी स्टेशनों के पैदल उपरिगामी पुल, आगमन एवं प्रस्थान द्वार, बुकिंग विंडो तथा प्लेटफार्मों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिये पर्याप्त संख्या में रेलवे सुरक्षा बल के जवान तैनात किये गये हैं। उन्होंने बताया कि छठ के मद्देनजर सभी गाड़ियों के कोच में पर्याप्त जल आपूर्ति, विद्युत प्रकाश व्यवस्था एवं साफ-सफाई विभिन्न विभागों द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। सम्बंधित सभी स्टेशनों पर मंडल चिकित्सालय की टीम साफ-सफाई एवं चिकित्सा व्यवस्था हेतु चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगायी गयी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static