पूजा स्पेशल ट्रेनों को होली तक चलाने का रेलवे कर रहा विचार, सभी जोन को भेजा प्रस्ताव

punjabkesari.in Sunday, Nov 22, 2020 - 01:09 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनें को होली तक चलाने पर विचार कर रहा है। कोरोना काल से बन्द पड़ी रेलवे इस समय घाटे में चल रहा है। फिर भी रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कुछ विशेष ट्रेनें चला रहा है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिस रूट पर यात्रियों की संख्या बढ़ेगी वहां पर विशेष ट्रेनें चलाया जाएगा।

बता दें कि पूजा स्पेशल ट्रेनें 30 नवंबर तक ही चलाई जानी हैं। जब कि रेलवे इसे आगे चलाने पर मथन कर रहा है। पूजा स्पेशल ट्रेन के संचालन की तिथि बढ़ाने के लिए रेलवे बोर्ड ने सभी जोन से प्रमुख 20-20 ट्रेनों का प्रस्ताव मांगा था। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने भी अपना प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड को भेज दिया है। फिलहाल, ट्रेनों के आय-व्यय और रूटवार यात्रियों की संख्या की समीक्षा की जा रही है। जिन रूटों पर आवश्यकता होगी उन पर ही ट्रेनों को चलाने की अनुमति मिलेगी। फिलहाल, दीपावली और छठ पर्व में पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर 29 पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है। जिसकी अनुमति 30 नवंबर तक दी गई है।

30 नवंबर तक ही घोषित हैं पूजा स्पेशल, बंद हो सकती हैं घाटे में चल रही ट्रेनें
हालांकि, पहले से ही करीब एज दर्जन सामान्य स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। जानकारों कहना है कि रेलवे बोर्ड की मंशा साफ है। वह कोरोना काल में घाटे में चलने वाली ट्रेनों को कत्तई नहीं चलाएगा। पहले ही कम आय वाली पैसेंजर ट्रेनों (सवारी गाड़ी) को बंद करने या एक्सप्रेस के रूप में चलाने का निर्देश जारी कर दिया है।

पूर्वोत्तर रेलवे की और से चलने वाली ट्रेनें
पूर्वोत्तर रेलवे की तीन पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस के रूप में चलाई जाएंगी। नई समय सारिणी में 55007-55008 गोरखपुर-पाटलिपुत्र, 55031-55050 नकहा जंगल- लखनऊ जंक्शन और 55119-55150 गोरखपुर-वाराणसी पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस के रूप में शामिल हो जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static