Rain In UP: यूपी के कई जिलों में हुई भारी बारिश; उफान पर नदियां...डूबने से 5 लोगों की मौत

punjabkesari.in Thursday, Jul 25, 2024 - 02:35 PM (IST)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई। जिससे कई इलाकों में जलभराव हो गया, कई इलाके पहले से ही बाढ़ की चपेट में है। उनकी समस्याएं और बढ़ गई। बुधवार को मुरादाबाद, झांसी और आगरा में भारी बारिश हुई। बरसात की वजह से कई इलाकों में मौसम सुहावना हो गया। लोगों को गर्मी से राहत मिली, लेकिन दूसरी तरफ लोगों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। कई लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ रही है। मुरादाबाद और झांसी में रेल यातायात प्रभावित हो गया। पटरियां पर पानी भर गया, जिस वजह से  ट्रेनों का संचालन रुक गया।

पटरियां जलमग्न होने से रेल यातायात प्रभावित
बता दें कि मुरादाबाद और झांसी में हुई भारी बारिश की वजह से रेल यातायात प्रभावित हो गया। मुरादाबाद में रेलवे यार्ड में पानी भर जाने से ट्रेनों का संचालन ठप हो गया। पटरियां जलमग्न होने से ट्रैक प्वाइंट व सिग्नल ने काम करना बंद कर दिया। इससे 36 ट्रेनें चार घंटे तक रास्ते में खड़ी रहीं। चार पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त करना पड़ा। अनुमान है कि इन स्थितियों के बीच करीब 30 हजार यात्री परेशान हुए। कुछ ट्रेनों ने रामपुर-मुरादाबाद के बीच करीब 27 किमी की दूरी लगभग तीन घंटे में तय की। उधर, झांसी-बीना रेलमार्ग भी चार घंटे प्रभावित रहा। धौरा रेलखंड में ट्रैक पर पानी भरने से 16 पैसेंजर और छह मालगाड़ी बाधित रहीं।

बारिश की वजह से हुए हादसों में 5 की मौत
प्रदेश के कई जिले इन दिनों बाढ़ की चपेट में है। नदियों भी उफान पर है। ललितपुर की शहजाद, उटारी, जामनी और सजनाम नदियों का जलस्तर बढ़ गया। ललितपुर में कक्षा एक से आठ तक के सभी स्कूल आज बंद हैं। वहीं, गोविंद सागर बांध, उटारी, भौंरट, कचनौंदा, भावनी बांधों में जलस्तर बढ़ने से उनके गेट खोल दिए गए। इससे निचले क्षेत्रों में बसे गांवों में बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं। बारिश और बाढ़ से हुए हादसों में 5 लोगों की मौत भी हो गई।बिजनौर के अफजलगढ़ थानाक्षेत्र में गांव रफैतपुर में एक किसान के खेत से मजदूरी कर वापस लौट रहे तीन सगे भाई पीली नदी में डूब गए। वहीं, ललितपुर में एक छात्र और झांसी में एक युवक की नाले में डूबने से मौत हो गई।

इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग ने गुरुवार को भी गरज के साथ बौछार पड़ने का आसार जताया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को बादल छाए रहेंगे। एक या दो बार वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। शुक्रवार को आंशिक बादल रहेंगे और भारी वर्षा या आंधी आ सकती है। विभाग ने महोबा, झांसी, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static