Ram Mandir: राम लला की सुरक्षा की तैयारियों में लगी यूपी पुलिस, डीजीपी बोले- 4 फोर्सो को मिलाकर बनाई गई है स्पेशल फोर्स

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 01:40 PM (IST)

अयोध्या (संजीव आजाद): उत्तर प्रदेश के अयोध्या में पुलिस ने जनवरी 2024 में होने वाली राम लला की भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस का मानना है कि उस समय और उसके बाद बड़ी संख्या में दर्शनार्थी अयोध्या आएंगे, इसलिए यूपी के नए डीजीपी राजकुमार विश्वकर्मा एडीजी प्रशांत कुमार और उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ अयोध्या पहुंचे और राम जन्मभूमि परिसर के साथ क्राउड मैनेजमेंट व दर्शनार्थियों से जुड़ी व्यवस्था और सुरक्षा का बारीक तौर पर निरीक्षण किया।

PunjabKesari

मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने बताया कि 4 अलग-अलग फोर्स को मिलाकर स्पेशल फोर्स का गठन किया जा रहा है। अभी तक उसकी 6 बटालियन तैयार हो चुकी है और तैयार की जा रही हैं। इनकी तैनाती को लेकर शासन स्तर पर निर्णय लिया जाएगा कि इनकी तैनाती कहां-कहां और कब की जानी है। वहीं, उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जेलों में जिन भी अधिकारियों और जवानों की जरूरत होगी उन्हें तैनात किया जाएगा। कहीं भी अपराधी और किसी भी जगह से अपनी गतिविधियों को अंजाम न दे पाए, इसके लिए उनसे जुड़ी हर जानकारी को लगातार ट्रैक किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः उमेश पाल हत्याकांडः अतीक की बहन आयशा नूरी और उसकी दो बेटियां हुई वांटेड, तीनों की तलाश में जुटी पुलिस

PunjabKesari

दर्शनार्थियों की भीड़ के हिसाब से होगी सुरक्षा व्यवस्था
अयोध्या में दर्शनार्थियों की भीड़ बढ़ेगी तो उसके हिसाब से सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद करनी होगी। इसके लिए उनका कहना है कि, नए और अयोध्या के कई अन्य स्थानों पर वाच टावर बनाए जाएंगे, सरयू में मोटर बोट पर सवार जेल पुलिस की संख्या बढ़ाई जाएगी और एक्सरे मशीन समेत वह सारे उपकरण खरीदे जाएंगे जिनसे प्रत्यक्ष पुलिस की तैनाती के बजाए आधुनिक उपकरणों के जरिए सुरक्षा ढांचे को मजबूत किया जा सके, इसके लिए 77 करोड़ रुपए के आधुनिक उपकरणों को खरीदने की मंजूरी मिल चुकी है।

यह भी पढ़ेंः पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने सरकार पर साधा निशाना, कहा-भाजपा को विपक्ष का बोलना रास नहीं आ रहा...

PunjabKesari

सुरक्षा के लिए स्पेशल फोर्स का हो चुका गठन
अयोध्या और काशी के साथ महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए एक स्पेशल फोर्स का गठन हो चुका है। इस स्पेशल फोर्स में पैरामिलिट्री के साथ पीएसी और सिविल पुलिस समेत चार फोर्स के जवानों और अधिकारियों को शामिल किया गया है। धार्मिक स्थलों पर संवेदनशीलता के हिसाब से इनकी अलग-अलग तैनाती की जाएगी लेकिन यह फोर्स तैनात कब और कहां कहां होगी इसके बारे में यूपी के डीजीपी कहते हैं यह नीतिगत निर्णय है और सरकार यह तय करेगी। वहीं, डीजीपी ने बताया कि इस स्पेशल फोर्स के गठन के बाद उनकी बटालियन में विस्तार किया जा रहा है इसके बाद सरकार के निर्णय के बाद उनकी तैनाती की जाएगी । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static