प्रस्तावित भव्य मंदिर में दो गर्भगृह, भूतल पर विराजेंगे रामलला तो दूसरे में लगेगा राम दरबार

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 03:19 PM (IST)

अयोध्याः अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद से मंदिर निर्माण की तैयारी जोरों के साथ चल रही है। ऐसे में रामजन्मभूमि न्यास के नक्शे में दो मंजिला मंदिर का प्रारूप तैयार किया गया है। जिसके अनुसार भूतल पर रामलला विराजमान होंगे तो प्रथम तल पर श्रद्धालुओं को राम दरबार का दर्शन मिलेगा। इसी मॉडल पर श्रीरामजम्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट सहमति जता कर आगे बढ़ रहा है।

दो से ढाई वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा भव्य राममंदिर
बता दें कि प्रस्तावित मंदिर के लिए शिलाओं की तराशी 1991 से रामघाट स्थित मंदिर निर्माण कार्यशाला में चल रही है। कार्यशाला में करीब एक लाख घन फीट पत्थरों की तराशी पूरी हो चुकी है। अभी करीब 75 हजार घन फीट पत्थर और तराशे जाने हैं। रामजन्मभूमि पर प्रस्तावित मंदिर 268 फीट लंबा, 140 फीट चौड़ा एवं 128 फीट ऊंचा होगा। मंदिर की प्रथम पीठिका आठ फीट ऊंची होगी। इस तक प्रशस्त सीढिय़ों से पहुंचा जा सकेगा। अग्रभाग, सिंह द्वार, नृत्यमंडप, रंगमंडप और गर्भगृह के रूप में मंदिर के मुख्यतया पांच प्रखंड होंगे। दावा किया जा रहा है कि राममंदिर दो से ढाई वर्ष में तैयार हो जाएगा।

दो होगा गर्भगृह
दो तल के मंदिर की पहली मंजिल 18 फीट दूसरी मंजिल 15 फीट नौ इंच ऊंची होगी। मंदिर में 212 स्तंभ लगेंगे। प्रथम मंजिल में 106 एवं इतने ही दूसरी मंजिल पर लगेंगे। प्रथम मंजिल पर लगने वाले स्तंभों की ऊंचाई 16 फीट तीन इंच एवं दूसरी मंजिल पर लगने वाले स्तंभों की ऊंचाई 15 फीट नौ इंच होगी। प्रत्येक स्तंभ पर यक्ष-यक्षिणियों की 16 मूर्तियां और अन्य कलाकृतियां उत्कीर्ण हैं। इनका व्यास चार से पांच फीट तक है। जिस कक्ष में रामलला विराजेंगे, उसके ऊपर 16 फीट तीन इंच का दूसरा गर्भगृह होगा और इस गर्भगृह में भगवान राम राजा के रूप में चारो भाइयों, मां सीता और हनुमान जी के साथ विराजेंगे जहां उनके दरबार का भव्य रूप देखने को मिलेगा।

20 फीट लंबे और चौड़े होंगे गर्भगृह
प्रस्तावित मंदिर के दोनों गर्भगृह काफी भव्य होंगे। दोनों गर्भगृह 20 फीट लंबे और चौड़े होंगे। इनकी ऊंचाई में फर्क होगा। प्रथम तल का गर्भगृह 18 फीट ऊंचा एवं दूसरे तल का गर्भगृह 16 फीट तीन इंच ऊंचा होगा। कार्यशाला के प्रभारी अन्नू भाई सोमपुरा के अनुसार प्रस्तावित मंदिर के जिन दो तिहाई पत्थरों की तराशी हो चुकी है, उनमें दोनों गर्भगृह के पत्थर भी शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static