मंदिर बनने से पहले बुलेटप्रूफ कॉटेज में रहेंगे रामलला

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 06:29 PM (IST)

अयोध्या: अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर आज दिल्ली में ट्रस्ट की पहली बैठक हो रही है। इस बैठक में भव्य राम मंदिर निर्माण की तिथि घोषित हो सकती है। ट्रस्ट की बैठक के दौरान एक और महत्वपूर्ण जानकारी मिल रही है कि जबतक मंदिर बन नहीं जाता है तबतक रामलला को बुलेटप्रुफ कॉटेज में रखा जाएगा। बता दें कि अभी तक रामलला त्रिपाल के अंदर विराजान थे। 

बैठक में विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा
आज होने वाली बैठक में मंदिर के नक्शे के साथ ही धन संग्रहण की योजना तैयार की जाएगी। ट्रस्ट गठन के साथ ही केंद्र सरकार ने यह तय कर दिया है कि मंदिर निर्माण के लिए सरकारी पैसे का व्यय नहीं किया जाएगा हालांकि अभी तक 6 करोड़ रुपए चंदे के रूप में एकत्रित किया जा चुका है। फंड के लिए चंदा जुटाने की रणनीति पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा मंदिर निर्माण शुरू करने के मुहूर्त के साथ ही मंदिर निर्माण की पूरी अवधि तय करना भी बैठक का एजेंडा है।
PunjabKesari
नृत्य गोपाल दास भी ट्रस्ट में हो सकते हैं शामिल
इसके साथ ही मंदिर के नक्शे, धन की व्यवस्था और ट्रस्ट के सदस्यों की जिम्मेदारियों का बंटवारा भी किया जा सकता है। इसके अलावा ट्रस्ट में दो सदस्यों को नामित भी किया जा सकता है। इसका संकेत महंत नृत्यगोपालदास को बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रण मिलने से मिला हैं। उम्मीद है उन्हें ट्रस्ट में शामिल किया जा सकता है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 9 सदस्यों को नामित किया है। इनमें के. परासरन, जगतगुरु स्वामी वासुदेवानंद, जगतगुरु स्वामी विश्वास प्रसन्नतीर्थ, उडुपी ’स्वामी गोवददेव गिरि, युगपुरुष परमानंद, कामेश्वर चौपाल, डॉ. अनिल मिश्र, बिमलेंद्र मोहन, प्रताप मिश्र, महंत दिनेंद्र दास, निर्मोही अखाड़ा. इसके अतिरिक्त ट्रस्ट में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा नियुक्त एक-एक पदाधिकारी होंगे। निर्माण के दौरान पूजा के लिए भगवान राम की मूर्ति का स्थान तय करना भी बैठक का एजेंडा होगा।
PunjabKesari
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में यूपी के दो IAS अफसरों को शामिल करने का फैसला किया गया है। इस बारे में बुधवार शाम ट्रस्ट की ओर से आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है। UP से दो IAS अफसरों को ट्रस्ट का नामित सदस्य बनाया जाना तय है। इनमें योगी सरकार के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और अयोध्या के DM अनुज कुमार झा का नाम शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static