Rampur Loksabha By Election: आजम खान के करीबी आसिम राजा रामपुर लोकसभा सीट से सपा उम्मीदवार

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 08:33 PM (IST)

रामपुर: समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने सोमवार को रामपुर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपने करीबी सहयोगी आसिम राजा को सपा उम्मीदवार घोषित किया। आजम खान ने रामपुर में अपने पार्टी कार्यालय दार-उल-आवाम (आम लोगों का घर) में राजा के नाम की घोषणा की।

सभा को संबोधित करते हुए आजम खान ने कहा, ‘‘आपने सोचा होगा कि मैं फिर से अपनी पत्नी को मैदान में उतारने जा रहा हूं, क्योंकि उन्होंने नामांकन पत्र भी खरीदा था। लेकिन मैंने अपने पुराने साथी को चुना है जिनके पास समृद्ध राजनीतिक अनुभव है और उनका नाम असीम राजा है।" आजम ने समाजवादी पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं से उपचुनाव में पार्टी उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए काम करने की अपील की। सभा के माहौल को भावनात्मक बनाते हुए खान ने दो साल और सात महीने की अपनी जेल यात्रा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी, और अपनी जेल अवधि को 'एजेंडा' बताया।

उन्होंने अंतरिम जमानत देने के लिए सर्वोच्च अदालत का शुक्रिया अदा किया। आसिम राजा समाजवादी पार्टी के गठन से पहले से ही पिछले 40 सालों से आजम खान के साथ जुड़े हुए हैं। 64 वर्षीय असीम राजा ने ‘बात करते हुए कहा, "मैंने आजम खान के साथ सभी आंदोलनों और विरोध प्रदर्शनों में भाग लिया है, चाहे वह 'जेल भरो आंदोलन' हो या आजम खान साहब द्वारा किया गया कोई अन्य विरोध प्रदर्शन।‘‘ राजा ने कहा कि विधानसभा चुनाव हो या लोकसभा चुनाव, प्रत्येक चुनाव में वह आजम खान के मुख्य चुनाव एजेंट रहे।

राजा ने वर्ष 1981 में रुहेलखंड विश्वविद्यालय से जुड़े रामपुर के रजा परास्नातक कॉलेज से राजनीति विज्ञान में एमए किया है, तब से वे आजम खान के साथ हैं। राजा ने कहा कि वर्ष 2019 में सीएए के विरोध से संबंधित एक मामले में पुलिस द्वारा वांछित घोषित किए जाने के बाद दिसंबर 2021 में उन्होंने रामपुर की एक अदालत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था और उन्हें जेल भेज दिया गया था। बाद में रामपुर की अदालत द्वारा जमानत पर रिहा कर दिया गया था। राजा पिछले आठ साल से समाजवादी पार्टी के नगर अध्यक्ष हैं। वर्ष 1989 में उन्होंने रामपुर नगर पालिका का निकाय चुनाव लड़ा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static