राहत की खबर...यूपी के ये 10 जिले कोरोना मुक्त घोषित

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 06:30 PM (IST)

लखनऊः यूपी में कोरोना वायरस अपना जमकर कहर बरपा रहा है, प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1400 पार कर चुकी है। इस बीच राहत की भी खबर है कि यूपी के 10 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 53 जिलों के 1412 लोग अब तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा यूपी में अब तक कोरोना से 21 लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन इसके साथ ही एक अच्छी खबर बताई कि यूपी के 10 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि 10 जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस मिले थे, लेकिन अब ये कोरोना मुक्त हो गए हैं। इनमें पीलीभीत, लखीमपुर, हाथरस, बरेली, प्रयागराज, महाराजगंज, शाहजहांपुर, बाराबंकी, हरदोई और कौशाम्बी जिले शाामिल हैं। इन जिलों में अतिरिक्त एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि पहले तबलीगी जमात और फिर मेडिकल इन्फेक्शन से संक्रमण बढ़ रहा है। कोरोना की कोई वैक्सिन या दवा न होने कारण बचाव ही इलाज है। उधर लखनऊ में बुधवार तक 72 पत्रकारों के कोरोना जांच के नमूने लिए गए हैं। आज रात तक 72 नमूनों के रिजल्ट आने की उम्मीद है। पत्रकारों के नमूने केजीएमयू की लैब भेजे गए हैं।

इस बारे में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि सीएम योगी ने टीम-11 की बैठक कर लॉकडाउन की समीक्षा की है। उन्होंने 10 से अधिक मरीज वाले जिलों में सख्ती लॉकडाउन के निर्देश दिए हैं। सीएम ने सप्लाई चेन में लगे लोगों की भी जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही टेस्टिंग लैब की क्षमता और अधिक तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 10 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं। यूपी में पहले से ही 22 जिले कोरोना मुक्त थे। अब यूपी में कुल 32 जिले कोरोना मुक्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि सीएम ने मेडिकल इंफेक्शन से बचाव के लिए विशेष निर्देश दिए हैं। साथ ही रमजान में घर पर रहने के लिए धर्म गुरुओं ने अपील की है। उन्होंने कहा कि रमजान में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर सप्लाई होगी। वहीं सीएम ने सचिवालय कर्मियों को हैंड सैनेटाइजर दिए जाने का भी निर्देश दिया है। पंचायती राज विभाग ने 53 करोड़ 20 लाख रुपए कोविड फंड में जमा कराए हैं। पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने सीएम को इसका चेक सौंपा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static