आगरा में G-20 प्रतिनिधिमंडल का हुआ शाही स्वागत, फूलों से सजी बग्घी में सवार होकर एयरपोर्ट के गेट पहुंचे विदेशी मेहमान

punjabkesari.in Saturday, May 13, 2023 - 12:41 AM (IST)

जी-20 देशों का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार देर शाम ताजनगरी आगरा पहुंचा… शाम करीब 6.45 बजे खेरिया एयरपोर्ट पर जी-20 देशों के प्रतिनिधियों का भारतीय परम्परा के अनुसार माथे पर तिलक लगाकर और दुशाला ओढ़ाकर स्वागत किया गया...खेरिया एयरपोर्ट से होटल तक शाही अंदाज में विदेशी मेहमानों का दिव्य, अकल्पनीय और अभूतपूर्व स्वागत किया गया। पारम्परिक भारतीय संगीत, शहनाई, ढोल- नगाड़ों की धुन पर फूलों से सजी बग्घी में सवार होकर एयरपोर्ट के गेट तक पहुंचे। उसके बाद रास्ते में उनका पुष्प वर्षा की गई। वहीं उनके स्वागत की श्रृंखला में वीआईपी रूट के विभिन्न चौराहों पर लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। वहीं स्कूली बच्चों ने 20 देशों के झंडे लहराकर विदेशी मेहमानों का स्वागत किया। योगी सरकार के द्वारा किए गए अभूतपूर्व स्वागत से विदेशी मेहमान भी गदगद दिखाई दिए…

ताजनगरी आगरा में जी 20 देशों के प्रतिनिधिमंडल का शाही स्वागत किया गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शाम करीब 6:45 बजे 20 मित्र देशों के करीब 125 डेलीगेट्स एयरफोर्स के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर पुलिस कमिश्नर और मंडलायुक्त ने गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाकर  प्रतिनिधिमंडल  की अगवानी की। एयरपोर्ट लाउंज में प्रतिनिधिमंडल के माथे पर तिलक लगाकर, कोट पर बैज लगाकर और शॉल ओढ़ाकर स्वागत की शुरुआत हुई। इसके बाद जो स्वागत की श्रृंखला को देखकर जी-20 प्रतिनिधिमंडल भावुक हो गए। उन्होंने कहा भारतीय संस्कृति, परंपरा अद्भुत है, अकल्पनीय है। एयरपोर्ट लाउंज से बाहर आने के बाद प्रतिनिधिमंडल को फूलों से सजी बग्गी में शाही अंदाज में बैठाकर एयरपोर्ट से बाहर लाया गया। रास्ते में  प्रतिनिधिमंडल पर जगह- जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल के स्वागत के लिए रास्ते भर लोक कलाकारों ने विभिन्न भारतीय विधाओं का प्रदर्शन कर विदेशी मेहमानों का दिल जीत लिया।  विदेशी मेहमानों का जगह- जगह हर चौराहे पर स्वागत किया गया। खेरिया मोड़ चौराहे पर विदेशी मेहमानों का मारवाड़ी, राजस्थानी डांस कर कलाकारों ने स्वागत किया। वहीं फतेहाबाद रोड के दोनों तरफ हजारों लोगों ने हाथ हिलाकर बस में सवार प्रतिनिधियों का पूरे उत्साह के साथ अभिवादन किया। स्कूली बच्चे ने हाथ मे रंग- बिरंगे झंडे, गुब्बारे, तिरंगा लेकर विदेशी मेहमानों का स्वागत किया।

विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए जिला प्रशासन ने फतेहाबाद रोड को शानदार तरीके से सजाया है। पूरे रुट पर लाइटिंग की गई है। जगह जगह पेड़- पौधे लगाए गए है। सड़को की मरम्मत की गई है। दीवारों पर रंग- रोगन कराया गया है। बीएसएनएल चौराहे पर पुष्प प्रदर्शनी लगाई गई है। मेहमानों के स्वागत में घरों के छज्जों से लोगों ने पुष्प वर्षा की। जी-20 प्रतिनिधिमंडल का कारवां आई लव आगरा यानी सेल्फी प्वाइंट पर पहुंचा तो वहां  प्रतिनिधिमंडल के आने की खुशी में शहरवासियों ने 21 किलो का केक काटकर स्वागत किया गया। देश के जाने-माने ग़ज़ल गायक सुधीर नारायण और उनके साथियों ने वसुधैव कुटुंबकम का गीत गाकर भारत के राग और ताल से प्रतिनिधिमंडल को जोड़ा। जी-20 देशों के प्रतिनिधिमंडल ने इसे सहभागिता, समन्वय,स्वागत की अभूतपूर्व मिसाल बताया।

विदेशी मेहमानों की सुरक्षा को लेकर भी आगरा में विशेष इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। आगरा को मानो पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। एटीएस, पैरामिलिट्री फोर्स के साथ स्पेशल कमांडो की तैनाती की गई है। जमीन से लेकर आसमान तक विदेशी मेहमानों की सुरक्षा की जा रही है। बता दें कि भारत को पहली बार जी-20 देशों की मेजबानी मिली है। ऐसे में दुनियाभर की नजर आगरा पर टिकी है। शुक्रवार शाम को होटल ताज कन्वेंशन में मेहमानों के स्वागत में सरकार द्वारा रात्रिभोज दिया गया। 11 और 12 फरवरी को महिला सशक्तिकरण पर सम्मेलन होगा। वहीं शनिवार को केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्र भाई आएंगे। सम्मेलन की अध्यक्षता फिक्की की अध्यक्ष डॉ. संगीता रेड्डी करेंगी। महिला एवं बाल विकास से जुड़ी 20 देशों की महिलाएं, सचिव और वक्ता सहित 150 सदस्य शामिल होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static