अयोध्या विवाद मामले पर जल्द फैसला आने को लेकर बढ़ी सरगर्मी, संतों और राजनेताओं ने दी ये प्रतिक्रिया

9/19/2019 4:15:00 PM

अयोध्याः अयोध्या मामले में 18 अक्टूबर तक सुनवाई पूरी करने और नवंबर माह में फैसला आने की खबर को लेकर सरगर्मी बढ़ गई। राम मंदिर से जुड़े पत्रकार हो या फिर बाबरी से जुड़े सभी ने एक सुर में कहा कि न्यायालय के फैसले का स्वागत किया।

इस मामले पर सबका यही कहना है कि अब इस मुद्दे पर राजनीति बंद हो और न्यायालय जो भी फैसला सुनाएगा उसे दोनों पक्ष मानेंगे। वही सुलह समझौते पर दोनों पक्ष बोले अब तक सुलह समझौते से नहीं निकला। निदान अब सुलह समझौते की गुंजाइश नहीं लिहाजा न्यायालय फैसला करें। दोनों पक्षों ने न्यायालय के फैसले को मानने के लिए जताई सहमति।

कोर्ट के इस निर्णय को संतों ने भी स्वीकारा है। इस मामले पर सबने अपने अपने तरीके से कोर्ट का स्वागत किया है। तो आईए जानते हैं इस पर संतों और राजनेताओं का क्या कहना है।

हम मामले को लटकाना नहीं चाहते हैं-इकबाल अंसारी
बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी ने कहा कि राम जन्मभूमि मामले पर 18 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आएगा। बहुत दिनों से मसला सुप्रीम कोर्ट में है। हम मामले को लटकाना नहीं चाहते हैं और ना ही इसपर कोई राजनीति कर रहे हैं। कोर्ट आज इसका फैसला कर दे हम फैसला मानने को तैयार हैं।

हमें पूर्ण विश्वास है कि अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा-महंत दिनेंद्र दास
निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास ने कहा कि सुनवाई का काम 18 अक्टूबर हो जाएजा तो ठीक होगा। उन्होंने कहा कि ये राम की जन्मभूमि है, हमें पूर्ण विश्वास है कि अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा।

कोर्ट का निर्णय अपने आप में बहुत बड़ा फैसला- विनय कटियार
भाजपा के फायरब्रांड नेता विनय कटियार ने कहा कि कोर्ट ने 18 अक्टूबर को फैसला सुनाने का जो एतिहासिक फैसला लिया है, वो अपने आप में बहुत बड़ा निर्णय है।

कोर्ट का धन्यवाद करते हैं-पुजारी सत्येंद्र दास
रामलला के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि इतने लंबे केस के लिए पैनल बनाया गया है तो बहुत अच्छी बात है। इसके लिए हम कोर्ट को धन्यवाद कहते हैं। जिस तरह से कोर्ट ने सुनवाई की निश्चित तारीख तय की है, अगर इस दौरान राम मंदिर का फैसला आता है तो ये एक एतिहासिक निर्णय होगा।

डेट-टू-डेट सुनवाई होगी तो निकलेगा हल- पुजारी राजू दास
हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टीस को धन्यावाद करना चाहता हूं। पुजानी ने कहा कि अगर डेट-टू-डेट सुनवाई होगी तो मामले का कोई हल निकलेगा।




 


Tamanna Bhardwaj

Related News