देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनी सानिया मिर्जा, कहा- बचपन का सपना हुआ पूरा

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 01:21 PM (IST)

मिर्जापुर(बृज मौर्य): अगर हौसला बुलंद हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं होता है, अपने संघर्ष और जज्बे से कोई भी मुकाम इंसान हासिल कर सकता है। हम बात कर रहे हैं मिर्जापुर के एक टीवी मैकेनिक की बेटी की, जो NDA की परीक्षा पास कर भारतीय वायु सेना में देश की पहली मुस्लिम गर्ल फाइटर पायलट बनने जा रही है। यह उत्तर प्रदेश की पहली महिला है जिसने फाइटर पायलट में जगह बनाई है। वह 27 दिसंबर को जॉइनिंग करेंगी।

TV मकैनिक की बेटी ने जिला ही नहीं देश का नाम भी किया रोशन
बता दें कि प्रतिभा किसी की मोहताज नही होती है, किसको कब बुलंदी पर पहुंचा दे, किसी को मालूम नही होता है। बस जज्बे की जरूरत हैं। कुछ ऐसा ही वाक्या मिर्जापुर जिले के देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव के रहने वाले टीवी मकैनिक की बेटी ने जिले ही नहीं देश का नाम रोशन किया है। टीवी मैकेनिक शाहिद अली की बेटी सानिया मिर्जा ने NDA की परीक्षा पास यह मुकाम हासिल किया है। सानिया मिर्जा भारतीय वायु सेना के फाइटर पायलट पर चयनित हुई है। सानिया मिर्जा देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट महिला होंगी। बेटी के इस मुकाम पर पहुंचने पर माता-पिता के साथ ही गांव वाले भी अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

PunjabKesari

यूपी बोर्ड वाले बच्चे भी पास कर सकते हैं NDA :सानिया मिर्जा
जानकारी मुताबिक सानिया मिर्जा ने बताया कि फाइटर पायलट में महिलाओं की संख्या कम है। जिसको देखते हुए देश की पहली फाइटर पायलट महिला अवनी चतुर्वेदी से प्रेरित होकर मैंने हाईस्कूल की परीक्षा पास करने के बाद ही मन बना लिया था कि मुझे फाइटर पायलट बनना है। यूपी बोर्ड पढ़ाई करने के बावजूद भी आज मैंने यह मुकाम हासिल किया है। कहा जाता है सीबीएसई आईएससी बोर्ड वाले बच्चे ही एनडीए में सफलता पाते हैं, मगर हमने वह हासिल करके दिखा दिया की यूपी बोर्ड वाले बच्चे भी एनडीए पास कर सकते हैं। मुझे दो फाइटर पायलट में जगह बनाना था जो आज मैंने बना लिया है।

सफलता का श्रेय माता-पिता और सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी को दिया
सानिया मिर्जा मिर्जापुर देहात कोतवाली थाना क्षेत्र के छोटे से गांव जसोवर की रहने वाली है। सानिया की प्राइमरी से लेकर 10वीं तक की पढ़ाई गांव में पंडित चिंतामणि दुबे इंटर कॉलेज में हुई है। इसके बाद सानिया मिर्जा ने शहर के गुरु नानक गर्ल्स इंटर कॉलेज में 12वीं की परीक्षा पास की है। 12वीं यूपी बोर्ड जिला टॉपर भी सानिया मिर्जा रही है। इसके बाद सानिया मिर्जा सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी से तैयारी कर आज सफलता हासिल की है। सानिया मिर्जा ने बताया कि एक दिन पहले जॉइनिंग लेटर आया है। 27 को पुणे में जाकर ज्वाइन करना है। सानिया मिर्जा ने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के साथ ही सेंचुरियन डिफेंस अकैडमी को भी दिया है।

PunjabKesari

27 दिसंबर को NDA खंडवास पुणे में करेगी ज्वाइन
नेशनल डिफेंस एकेडमी 2022 की परीक्षा में कुल महिला और पुरुष मिलाकर कुल 400 सीटें थी। जिसमें महिलाओं के लिए 19 सीटें थी उसमें दो सीट फाइटर पायलट के लिए आरक्षित थी। इन्हीं 2 सीटों में अपनी प्रतिभा के बल पर सानिया मिर्जा ने मुकाम हासिल किया है। पहली बार परीक्षा के क्वालीफाई के लिए सानिया मिर्ज़ा ने भाग लिया था, लेकिन उस समय कम समय था जिसके वजह से क्वालीफाई नहीं कर सकी। दूसरी बार में रिटर्न इंटरव्यू सीपीएस मेडिकल फिटनेस क्वालीफाई कर लिया। फ्लाइंग में दूसरी बार जगह बनाने में कामयाब रही। अब 27 दिसंबर को एनडीए खंडवास पुणे में ज्वाइन करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static