CM योगी को संजीव बालियान ने लिखा पत्र- दो से ज्यादा बच्चों वाले लोग ना लड़ पाएं पंचायत चुनाव

7/12/2020 12:24:27 PM

लखनऊः केंद्रीय पशुधन राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान ने जनसंख्य नियंत्रण अभियान को लेकर सीएम योगी को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि उत्तराखंड की तरह 2 से अधिक बच्चे होने की स्थिति में किसी को भी पंचायत चुनाव लड़ने का अधिकार न दिया जाए। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ बालियान ने कहा है कि प्रदेश में बढ़ती हुई जनसंख्या गंभीर समस्या है। इस वजह से लोगों को प्रदेश की लाभकारी नीतियों, योजनाओं और संसाधनों का लाभ नहीं मिल पाता है। 

विश्व जनसंख्या दिवस पर सीएम योगी को लिखे पत्र में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. बालियान ने कहा है," हमारे प्रदेश को जनसंख्या नियंत्रण अभियान का आरंभ करना चाहिए।" जिसको हम आगामी पंचायत चुनाव से लागू कर सकते हैं। आगामी पंचायत चुनाव में उत्तराखंड की तरह दो से अधिक बच्चे होने की स्थिति में किसी को भी चुनाव लड़ने का अधिकार ना मिले। मेरा आग्रह है कि विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर हमारा प्रदेश आपके नेतृत्व में जनसंख्या नियंत्रण अभियान का आरंभ करने पर विचार करें।

उन्होंने आगे लिखा है, 'बढ़ती जनसंख्या के कारण प्रदेशवासियों को लाभकारी नीतियों, योजनाओं और संसाधनों का उपयुक्त लाभ नहीं मिल पाता है।' इससे पहले यूपी की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से सांसद संजीव बाल्यान ने अनुच्छेद 370 के खात्मे और राम मंदिर पर फैसले के बाद भी जनसंख्या नियंत्रण कानून की बात कही थी। उन्होंने कहा था, 'अब जनसंख्या नियंत्रण पर कानून बनेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इससे सहमत हैं। 


Tamanna Bhardwaj

Related News