देश के अति पिछड़े जिलों की नीति आयोग ने की डेल्टा रैकिंग- UP के 7 जिलों को मिली टॉप 10 में जगह

punjabkesari.in Wednesday, Oct 13, 2021 - 04:44 PM (IST)

लखनऊ: नीति आयोग द्वारा जारी जुलाई- अगस्त 2021 डेल्टा रिपोटर् में देश के आकांक्षात्मक जिलों की सूची में उत्तर प्रदेश के आठ जिलों में से सात ने टॉप 10 में स्थान बनाया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवा को बताया कि जुलाई-अगस्त 2021 के सर्वे के आधार पर नीति आयोग ने देश के अतिपिछड़े 112 जिलों की डेल्टा रैंकिंग जारी की है जिसमें प्रदेश के सिद्धार्थनगर, बहराइच, सोनभद्र, श्रावस्ती, फतेहपुर, चित्रकूट, चंदौली ने जगह बनायी है।
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि फतेहपुर ने नीति आयोग के निर्धारित मानकों पर कार्य करते हुए पूरे देश में विकास के क्षेत्र में दूसरा स्थान हासिल किया है जबकि तीसरे स्थान पर सिद्धार्थनगर, चौथे पर सोनभद्र, पांचवें पर चित्रकूट, सातवें पर बहराइच, आठवें पर श्रावस्ती और नौवें पर चंदौली ने स्थान बनाया है।  उत्तर प्रदेश के आठ आकांक्षात्मक जिलों में चित्रकूट और चित्रकूट ने नीति आयोग के मानकों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। आयोग ने इन जिलों को विकास कार्यों के लिए अतिरिक्त बजट आवंटित किया है। नीति आयोग की ओवरआल डेल्टा रैंकिंग में चित्रकूट ने शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण सहित अनेक मानकों पर देश में पांचवा स्थान हासिल किया है।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि डेल्टा रैंकिंग द्वारा छह विकासात्मक क्षेत्र स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश, कौशल विकास और बुनियादी ढांचा विकास हैं, जिन्हें रैंकिंग के लिए ध्यान में रखा गया। आकांक्षी जिलों की रैंकिंग हर महीने जारी की जाती है। आकांक्षी जिला कार्यक्रम जनवरी 2018 में शुरू किया गया। इसका उद्देश्य उन जिलों को आगे बढ़ाना है जिनमें महत्वपूर्ण सामाजिक क्षेत्रों में कम प्रगति देखी गई है और कम विकसित इलाके के तौर पर सामने आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static