जातिवार जनगणना को लेकर विधानसभा में सपाइयों ने किया हंगामा, योगी के मंत्री ने ऐसे दिया जवाब...

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 01:15 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जातिवार जनगणना को लेकर आज राज्य विधानसभा में सरकार के जवाब से असंतुष्ट होकर समाजवादी पार्टी (सपा) के सदस्यों ने हंगामा किया। इसकी वजह से सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिये स्थगित कर दी गयी। प्रश्नकाल के दौरान सपा सदस्य संग्राम सिंह ने सरकार से पूछा कि क्या वह बिहार सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी जातिवार जनगणना करायेगी।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सरकार की तरफ से इसका जवाब देते हुए कहा '' संविधान के अनुसार यह भारत सरकार का काम है और संघ सूची के क्रमांक 69 पर इस बात का उल्लेख है कि जनगणना भारत सरकार ही कराएगी। केंद्र सरकार ने जनगणना का एक अधिनियम और नियमावली भी बनाई है उसके अनुसार यह केंद्र के अधिकार क्षेत्र के अंदर आता है।'' उन्होंने कहा ''उत्तर प्रदेश अब बहुत आगे निकल चुका है। हम उत्तर प्रदेश को बिहार की तरफ नहीं पहुंचाना चाहते। बिहार में जिस तरीके की अराजकता और भ्रष्टाचार है, नौकरी देने में परिवारवाद का बोलबाला है, यहां तक कि चारा खाने का काम जहां पर होता रहा है, हम उस तरफ उत्तर प्रदेश को नहीं ले जाना चाहते।'' 

शाही ने कहा ''उत्तर प्रदेश अपने तरीके से अपने राज्य को उत्तम प्रदेश बनाना चाहता है और हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबके प्रयास के आधार पर उत्तर प्रदेश को देश का सर्वोत्तम राज्य बनाना चाहते हैं। जो राज्य पिछड़ेपन और संकीर्णता के शिकार हैं, उनकी तरफ हम उत्तर प्रदेश को नहीं ले जाना चाहते।'' सरकार के इस जवाब से असंतुष्ट सपा सदस्य सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए सदन के बीचोंबीच आ गये। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने हंगामा कर रहे सदस्यों से कहा कि सपा सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर आ गया है और सदन की कार्यवाही को विधिवत संचालित करने दिया जाए। 

इसी हंगामे के बीच विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यसूची में उल्लिखित मदों को एक-एक कर पढ़ना शुरू कर दिया। इसके बावजूद सपा सदस्य हंगामा और नारेबाजी करते रहे। हंगामा थमते न देख विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही को 15 मिनट के लिए स्थगित कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static