स्ट्रॉबेरी महोत्सवः वर्चअल शुभारंभ कर बोले CM योगी- किसानों को मिलेगा आय का नया जरिया

1/17/2021 7:38:23 PM

झांसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को वीरांगना नगरी झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का वर्चअल शुभारंभ करते हुए कहा कि सूखे बुंदेलखंड की धरती पर स्ट्रॉबेरी की खेती किसानों के परिश्रम का ही परिणाम है जो उन्हें आय का एक नया जरिया मुहैया करायेगी। यहां अगले एक माह तक चलने वाला स्ट्रॉबेरी महोत्सव का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। बुंदेलखंड की धरती पर स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन हो रहा है।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के बारे में देश और प्रदेश की जो धारणा थी उसे इस महोत्सव के माध्यम से एक नया संदेश दिया जा रहा है, यह झांसी सहित बुंदेलखंड के नागरिकों में कार्य करने की द्दढ़ इच्छा शक्ति है। यहां की उर्वरा भूमि में सोना उगलने की क्षमता है लेकिन इस प्रतिभा को उचित मंच नहीं मिल पा रहा था। झांसी में अगले एक माह तक चलने वाला स्ट्रॉबेरी महोत्सव चमत्कार से कम नहीं है, यह हमारे बुंदेलखंड के किसानों के परिश्रम का परिणाम है। मैं इसके लिए सभी किसान बंधुओं को हृदय से बधाई देता हूं। स्ट्रॉबेरी का उत्पादन कार्य घर की छत से प्रारंभ किया गया, इसके बाद इसे खेतों में रोपित किया गया। अब एक महोत्सव के रूप में पूरे झांसी बुंदेलखंड में एक नई पहचान दिलाने का काम करेगा।

सीएम ने कहा निजी रूप से प्रदेश के पिछड़े इलाकों में शामिल बुंदेलखंड के विकास के लिए शासन /प्रशासन बेहद गंभीर है और चाहते हैं कि बुंदेलखंड में हर तरफ खुशियां हो, उद्योग से लेकर खेती किसानी में तरक्की हो। जब भी मैं बुंदेलखंड को देखता हूं तो मेरा मानना है कि वहां सब कुछ है, अपने परिश्रम और पुरुषार्थ से इस स्ट्रॉबेरी महोत्सव के माध्यम से प्रदेश में ही नहीं देश में एक नया संदेश बुंदेलखंड देने जा रहा है। यदि कार्य करने की इच्छाशक्ति हो तो कठिन से कठिन चुनौती का सामना करके परिणाम दिया जा सकता है और यह कार्य कोरोना काल में हमारे अन्नदाताओ ने कर दिखाया। जनता जब लाकडाउन में थी तो किसान धरती से सोना उगाने का काम कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘ जहां चाह वहां राह ''। झांसी में स्ट्रॉबेरी की खेती से तथा सुल्तानपुर व बाराबंकी में ड्रैगन फ्रूट के उत्पादन से किसानों की आय दोगुनी की जा सकती है। सरकार हर क्षेत्र में सहयोग कर रही है, सब्सिडी दे रही साथ ही किसानों को तकनीकी के साथ किसानी को जोड़ने का कार्य कर रही है। किसानों को ड्रिप इरिगेशन सुविधा का लाभ और सब्सिडी का लाभ देकर आमदनी कई गुना बढ़ाने का भी कार्य सरकार कर रही है। 

 


Moulshree Tripathi

Related News