UP: गन्ना किसानों का अगले 100 दिन में होगा 8 हजार करोड़ रुपये बकाये का भुगतान, CM योगी ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 08:40 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की नवगठित योगी सरकार गन्ना किसानों के बकाया भुगतान का अपना चुनावी वादा पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 100 दिन में किसानों को आठ हजार करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस आशय के निर्देश जारी करते हुए गन्ना किसानों के बकाया भुगतान पर ध्यान केन्द्रित करने को सरकार की प्राथमिकता बताया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि सरकार ने अपने चुनावी वादे के मुताबिक गन्ना किसानों का 14 दिनों में भुगतान सुनिश्चित करने लक्ष्य तय किया है। इसके तहत मुख्यमंत्री ने संबद्ध विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अगले सौ दिनों में गन्ना किसानों को 8000 करोड़ रुपये के बकाया भुगतान के साथ आगामी छह माह में 12 हजार करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया जाये। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने अगले पांच वर्षों में गन्ने की उत्पादकता को भी बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है। इसके तहत प्रदेश में गन्ना उत्पादन की मौजूदा क्षमता 81.5 टन प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर, 84 टन प्रति हेक्टेयर करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने चीनी उत्पान में भी बढ़ोतरी के लिये चीनी मिलों के आधुनिकीकरण के साथ उनकी क्षमता विस्तार करने का भी फैसला किया है।

इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने पेराई सत्र 2022-23 के लिए गन्ना सर्वेक्षण नीति और डिजिटल सर्वेक्षण करने का भी निर्देश दिया है। गौरतलब है कि गत विधानसभा चुनाव में योगी सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के घोषणा पत्र के हवाले से गन्ना खरीद के एवज में किसानों का भुगतान 14 दिन के भीतर सुनिश्चित करने और पुराने बकाये का भुगतान भी करने का वादा किया था। साथ ही नयी चीनी मिलें शुरु कर गन्ना किसानों की उपज का शत प्रतिशत क्रय भी सुनिश्चित करने की बात कही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static