नवरात्रि में वेज की जगह नॉनवेज डिलिवरी! Swiggy ने SP नेता की आस्था से किया खिलवाड़, तुड़वाई 23 साल की तपस्या, पनीर रोल किया आर्डर...भेज दिया चिकन
punjabkesari.in Tuesday, Sep 30, 2025 - 04:53 PM (IST)

जौनपुर : उत्तर प्रदेश के जौनपुर में ऑनलाइन फूड डिलीवरी एप स्विगी की बड़ी लापरवाही सामने आई है। स्विगी ने एक सपा नेता की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाते हुए 23 साल की तपस्या तोड़ दी है। सपा नेता अमित यादव ने नवरात्रि के पवित्र महीने में शाकाहारी भोजन का ऑर्डर दिया था। सपा नेता को पनीर रोल के बजाय चिकन रोल डिलीवर कर दिया गया।
23 साल पुरानी तपस्या भंग
समाजवादी पार्टी के मजदूर सभा के राष्ट्रीय महासचिव अमित यादव ने इस घटना को लेकर उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज कराते हुए कंपनी और रेस्टोरेंट से माफी व मुआवजे की मांग की है। उन्होंने कहा कि स्विगी के इस कृत्य से उनकी 23 साल पुरानी तपस्या भंग हो गई है। अमित यादव ने जौनपुर जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम में मामले की शिकायत दर्ज कराई है।
बेटे की जिद पर किया था ऑर्डर
26 सितंबर को हुसैनाबाद के रहने वाले अमित यादव ने अपने बेटे अरिहंत के कहने पर स्विगी एप के जरिए शहर कोतवाली थाना क्षेत्र के उर्दू बाजार स्थित तंदूरी दरबार रेस्टोरेंट से दो पनीर रोल ऑर्डर किए थे। लेकिन उन्हें एक पनीर रोल के साथ एक चिकन रोल भेज दिया गया। पार्सल खोलकर अमित ने बेटे के साथ रोल खाना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद स्वाद से उन्हें शक हुआ। ध्यान से देखने पर पता चला कि उन्हें चिकन रोल भेजा गया है।
मां की सलाह पर अपनाया शाकाहारी जीवन
अमित यादव ने बताया कि 23 साल पहले सावन के महीने में उनकी मां ने शाकाहारी जीवन अपनाने की सलाह दी थी। जिसका उन्होंने अबतक कड़ाई से पालन किया। सपा नेता का कहना है कि इस साल उनकी मां का देहांत हो गया था। जिससे वे पहले ही दुखी थे। अब इस घटना ने उन्हें अलग पछतावे में डाल दिया है।
'ये खान-पान की भूल नहीं, बल्कि धार्मिक आस्था पर प्रहार है'
उन्होंने कहा, “नवरात्रि के में ऐसी गलती से मेरी तपस्या भंग हो गई। यह केवल खान-पान की भूल नहीं, बल्कि धार्मिक आस्था पर प्रहार है। बच्चे के साथ खा लिया, अब पछतावा हो रहा है।” उन्होंने तुरंत डिलीवरी बॉय से संपर्क किया, लेकिन उन्हें एप पर शिकायत करने को कहा गया। स्विगी से ईमेल के जरिए मामले की शिकायत की गई। 24 घंटे बाद जवाब आया कि 150 रुपये रिफंड किए जाएंगे और रेस्टोरेंट के खिलाफ AFSSI (फूड सेफ्टी अथॉरिटी) में शिकायत करें। हालांकि दो दिन बाद भी न रिफंड मिला, न कोई कार्रवाई हुई। अमित ने कहा, “कंपनी ने न माफी मांगी, न जिम्मेदारी ली. ऐसे मामलों में शाकाहारी ग्राहकों की भावनाओं का ख्याल रखना चाहिए.”
रेस्टोरेंट मालिक ने कहा- ‘ऑर्डर एक्सचेंज हो गया, जल्द मुआवजा देंगे’
रेस्टोरेंट के मालिक शाहनवाज ने घटना को स्वीकारते हुए कहा कि यह डिलीवरी बॉय की गलती से हुआ है। शाहनवाज ने आगे कहा, “ऑर्डर एक्सचेंज हो गया। हमने तुरंत जांच की, लेकिन कोआर्डिनेशन में देरी हुई। ग्राहक की भावनाओं का सम्मान करते हैं, जल्द मुआवजा देंगे।”