समीक्षा बैठक में बोले CM योगी-तबलीगी जमातियों को हर हाल में ढूंढा जाए, विदेशियों के जब्त करें पासपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Apr 02, 2020 - 02:06 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में वीरवार को कोरोना सम्बन्धी समीक्षा बैठक हुई। जिसमें मुख्यमंत्री ने तबलीगी जमातियों समेत कई बड़े फैसले लिए। इस दौरान योगी ने कहा कि प्रदेश के गरीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, अशक्तों के खातों में जल्द ही 850 करोड़ रूपए ऑनलाइन भेजेंगे। समाज कल्याण विभाग, दिव्यांग कल्याण विभाग और महिला कल्याण विभाग की तरफ़ से कऱीब 83 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा। यहां मुख्यमंत्री ने आधिकारियों को कई जरूरी निर्देश दिए। 

बैठक के प्रमुख बिंदु-
1-सीएम के आदेश के बाद यूपी के गऱीबों, बुजुर्गों, विधवाओं, दिव्यांगों, अशक्तों के ऑनलाइन खातों में 850 करोड़ रूपए जल्द भेजेगी सरकार। जिसका लाभ प्रदेश के कऱीब 83 लाख लोगों को मिलेगा। बता दें कि बीते दिनों सरकार ने मनरेगा मज़दूरों के खाते में एक दिन में 611 करोड़ रुपये ट्रांस्फर किया था, जो अबतक का सबसे बड़ा भुगतान था। 

2-सीएम ने कहा कि लॉकडाउन का सौ प्रतिशत पालन कराया जाए। साथ ही पुलिसकर्मी संवेदनशीलता के साथ लोगों को समझाएं बुझाएं। कानून का पालन ना करने वालों पर वैधानिक कार्रवाई करें। हर व्यक्ति को भोजन मिले, कोई भूखा नहीं रहना चाहिए, शेल्टर होम अच्छे बनाए जाएं। सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा पालन हो, भोजन के साथ एक वक्त चाय भी अवश्य दें। खुद डीएम शेल्टर होम की जिम्मेदारी देखें। 

3-सीएम ने निर्देश दिए क्वांरटाइन सेंटरों में भी अच्छी व्यवस्था हो, भोजन इत्यादि का बेहतर प्रबंध हो। साथ ही सुरक्षा की पूरी व्यवस्था हो ताकि कोई मरीज भाग ना सके। ऐसा होने पर डीएम और एसपी सीधे तौर पर जवाबदेह होंगे। 

4-तबलीगी जमात से लौटे हर व्यक्ति को हर हाल में ढूंढ निकाला जाए, उसकी पूरी निगरानी हो। जो विदेशी हैं उनके पासपोर्ट जब्त कर जांच हो। कानून तोड़ा है तो एनडीआरएफ एक्ट के तहत कार्रवाई हो। जिन्होंने छिपाया है या अवैध ढंग से शरण दी है उनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाए। 

क्वारंटाइन किए गए जमातियों की सख्ती से की जाए निगरानी 
सीएम ने कहा कि तबलीगी जमात से जुड़े जिन लोगों को क्वारंटाइन किया गया है उनकी सख्ती से निगरानी की जाए। सोशल डिस्टैंसिंग और हेल्थ के सारे प्रोटोकाल का सख्ती से उनसे पालन कराया जाए। यदि वे पुलिसकर्मियों या स्वास्थ्यकर्मियों के साथ सहयोग ना करें और बदसलूकी करें तो उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि तबलीगियों की गलतियों का खामियाजा पुलिसकर्मियोंऔर स्वास्थ्यकर्मियों और प्रदेश वासियों को न भुगतना पड़े इसका विशेष ध्यान दिया जाए। 

अब तक 1330 लोग यूपी में चिन्हित
गौरतलब है कि-अब तक तबलीग से जुड़े 1330 लोग यूपी में चिन्हित हो चुके हैं। इनमें 258 विदेशी नागरिक हैं। इन सभी को क्वारंटाइन कर जांच की जा रही है। 200 लोगों के पासपोर्ट जब्त करने की कार्रवाई पूरी की जा चुकी है। तमाम लोगों के खिलाफ अवैध शरण देने का मामला दर्ज हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static