CM योगी बोले- यूपी का वैश्विक स्तर पर मान बढ़ाने के लिये PM मोदी का आभार

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 07:29 PM (IST)

लखनऊ: जी-7 समिट में भाग लेने जर्मनी यात्रा पर गये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश में निर्मित उत्पाद उपहार स्वरूप विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों को देने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आभार जताया है। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अमेरिका, जापान, फ्रांस, इटली, ब्रिटेन, इंडोनेशिया और सेनेगल के राष्ट्राध्यक्षों को उत्तर प्रदेश में निर्मित उत्पाद भेंट कर राज्य का वैश्विक स्तर पर मान बढाया है। इसके लिये समूचा प्रदेश मोदी के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है।       

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा ‘‘ आदरणीय प्रधानमंत्री ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को देवाधिदेव महादेव की पावन नगरी काशी का प्रसिद्ध हस्तशिल्प गुलाबी मीनाकारी ब्रोच व कफलिंक सेट भेंट कर उ.प्र. के स्थानीय शिल्प को वैश्विक पटल पर गौरवभूषित किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उप्र के निजामाबाद की सुप्रसिद्ध शिल्प कला से निर्मित काली मिट्टी के बर्तन जापान के प्रधानमंत्री किसहीडा को उपहार स्वरूप प्रदान किए हैं। उत्तर प्रदेश की शिल्प कला के सम्मान के लिये आपका हार्दिक आभार।''

उन्होँने कहा कि मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रां को हस्तशिल्प‘जरी-जरदोजी'से बने बॉक्स में उ.प्र. में निर्मित विभिन्न अमूल्य उपहार भेंट किए हैं। परंपरागत कला एवं उद्योग को वैश्विक स्तर पर नई पहचान देने हेतु आभार प्रधानमंत्री। प्रधानमंत्री ने जी-7 समिट हेतु जर्मनी प्रवास के दौरान इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्राघी को आगरा निर्मित‘मार्बल इनले टेबल टॉप'उपहार भेंट कर उ.प्र. की समृद्ध कारीगरी को वैश्विकता प्रदान की है। मुरादाबाद की अछ्वुत कलाकृति को मोदी द्वारा जर्मनी के चांसलर ओलफ स्कालजकों भेंट करना सम्पूर्ण प्रदेश के लिए गौरव का विषय है। वैश्विक पटल पर ‘पीतल नगरी' की चमक बिखेरने के लिये आपका हार्दिक आभार।      

मुख्यमंत्री ने कहा ‘‘ प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जानसन को चीनी मिट्टी के अद्वितीय उत्पादों के लिए प्रसिद्ध बुलंदशहर की‘प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट'भेंट कर स्थानीय कलाकृति व हुनर को वैश्विक पटल पर नई पहचान देने का कार्य किया है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोकोवी को वाराणसी की लोकप्रिय काष्ठ और लाख की अछ्वुत कला से निर्मित ‘श्री राम दरबार' की कलाकृति भेंट कर प्रदेश के नायाब हस्तशिल्प को वैश्विक पटल पर नई ऊंचाइयां प्रदान की है।'' उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जी7 समिट हेतु अपने जर्मनी प्रवास पर सेनेगल के राष्ट्रपति श्री मैकी साल को उ.प्र. में हाथ से निर्मित हुईं प्रसिद्ध मूंज की टोकरियां और कपास की दरी भेंट कर राज्य की‘कला परंपरा'को विश्व में नया आयाम प्रदान किया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static