प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश मजबूती से कोविड-19 से लड़ रहा: योगी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 08:00 AM (IST)

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोविड-19 की जांच के लिए आईसीएमआर की तीन नयी उच्च क्षमता की जांच सुविधाओं का वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से लोकार्पण किया। इनमें से एक जांच सुविधा केंद्र नोएडा स्थिति नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर प्रिवेंशन ऐंड रिसर्च में स्थापित किया गया है। लखनऊ में जारी एक सरकारी बयान के मुताबिक इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र व पश्चिम बंगाल को उच्च क्षमता की जांच सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया।

सीएम ने कहा कि इन सुविधाओं से बड़ी संख्या में कोविड-19 की जांच की जा सकेगी। इससे जांच के समय में भी कमी आएगी तथा टेक्नीशियन में संक्रमण की आशंका भी कम होगी। सीएम ने कहा कि पीएम के नेतृत्व में देश कोविड-19 के संक्रमण से मजबूती से लड़ रहा है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश में जांच क्षमता तेजी से बढ़ी है। 23 मार्च को राज्य में 72 जांच हुए थे। कल, 26 जुलाई को एक लाख छह हजार से अधिक जांच किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में आरटी-पीसीआर, ट्रूनेट मशीन तथा रैपिड एन्टीजन किट के माध्यम से जांच किए जा रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अप्रैल, 2020 में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिदिन लगभग छह हजार जांच किए जा रहे थे। इसमें प्रदेश का योगदान छह प्रतिशत था। जुलाई, 2020 में राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिदिन सम्पन्न होने वाली कोविड-19 की जांचों में राज्य का योगदान बढ़कर 15 प्रतिशत हो गया है। इसे बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static