इस दीपावली खिले कुम्हारों के चेहरे, मिट्टी से बने दीयों की बढ़ी मांग

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 12:51 PM (IST)

प्रयागराज: हिंदुओं के महापर्व दीपावली की तैयारियां संगम नगरी प्रयागराज में जोरों पर है। इस बार इलेक्ट्रिक बिजली नहीं बल्कि मिट्टी के दीये लोगों की पहली पसंद बन रहे हैं। बीते कई सालों के बाद इस बार प्रयागराज के कुम्हारों के चेहरे पर खुशी की लहर है। कुछ दिन पहले चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के भारत दौरे से कुम्हार थोड़े घबराए ज़रूर थे, क्योंकि उनको लग रहा था कि दीपावली से पहले चीन के राष्ट्रपति का भारत दौरा कुम्हारों के चेहरे की चमक को फीकी कर सकता है। लेकिन पिछले कई सालों के मुकाबले इस साल कुम्हारों को कई गुना मिट्टी के दियों, मूर्तियाें समेत कई अन्य पूजा सामग्री का आर्डर मिला है। बीते कई दिनों से कुम्हार रात-दिन चाक चलाते हुए नज़र आ रहे हैं।
PunjabKesari
मिट्टी के दीये बने लोगों की पसंद: कुम्हार
कुम्हार भाई इस साल दीयों की खरीदारी में तेजी होने से काफी खुश हैं। क्षेत्र के कुम्हारों का कहना है इसबार लोग इलेक्ट्रिक लाइटों से ज्यादा हमारे द्वारा बनाये दीये को पसंद कर रहे हैं। दीपावली आने से हफ्ते पहले ही दियों के अच्छे आर्डर मिल चुके हैं। पिछले कई सालों की अपेक्षा इस साल इतने पहले से दीये का आर्डर मिलने और ज्यादा से ज्यादा दीये बनाने से हमारे कुम्हार भाइयों में खुश की लहर है और सरकार की चलाई मुहीम सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने के बाद कुम्हारों के अच्छे दिन आने लगे हैं, हम कुम्हारों को मिट्टी के कुल्लड़, कप बनाने के ऑर्डर ज्यादा से ज्यादा मिल रहा है। सभी कुम्हार रात दिन अपना चाक चलाकर ऑर्डर तैयार करने में जुटे हैं।
PunjabKesari
प्लास्टिक बैन के बाद हम लोगों का रोजगार बढ़ा: कुम्हार 
कुम्हारों का कहना है की सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक के सामानों जैसे फाइवर प्लेट, फाइवर ग्लास पर रोक लगाने के बाद मिट्टी के कुल्हड़,मिट्टी के ग्लास और दियों की डिमांड अब बढ़ गई है। जिससे हम लोगों का रोजगार बढ़ा है साथ ही अच्छे दाम भी मिल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static