प्रतिबंधित मशीनों से अवैध खनन का खेल जारी, NGT के नियमों की उड़ाई जा रही धज्जियां

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 05:15 PM (IST)

हमीरपुरः उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में अवैध खनन जोरों पर चल रहा है, जहां पर कुछ खनन माफिया सरकार की खनन नीति को पलीता लगाते नजर आ रहे हैं।अवैध खनन में प्रतिबंधित हैवी पोकलैंड मशीनों का प्रयोग किया जा रहा और नदी की जलधारा से भी खुलेआम खिलवाड़ किया जा रहा है, जबकि एनजीटी इनकी अनुमति नहीं देता।

सूचना के अनुसार, मामला हमीरपुर जिले के सरीला क्षेत्र का है, जहां के रिरुआ बसरिया से संचालित खंड संख्या 22/14 पर कुछ खनन माफिया बेतवा नदी की जलधारा को प्रभावित कर बीच जलधारा में अवैध खनन कर रहे हैं, जबकि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के सख्त आदेश है कि भारी भरकम पोकलैंड मशीनों से खनन कार्य न किया जाए। इसके बावजूद भी दबंग खनन माफिया जिला प्रशासन और एनजीटी को खुलेआम ठेंगा दिखाते नजर आ रहे हैं। खनन माफिया के करीब आधा दर्जन भारी भरकम पोकलैंड मशीनों को बीच नदी में लगाकर खनन कार्य कर रहे हैं। सबसे बड़ी बात तो ये है कि जिला हमीरपुर में अवैध खनन को लेकर पहले से ही सीबीआई जांच चल रही है लेकिन उसका भी कोई खौफ खनन माफियाओं को नहीं है। 

वहीं इस मामले में एसडीएम सरीला खालिद अंजुम ने तत्काल कार्रवाई के निर्देश-निर्देश दिए हैं। एसडीएम ने बताया कि अवैध खनन के बारे में उन्होंने खनन अधिकारियों को सूचित कर दिया है। खनन अधिकारियों की टीम के आने पर जांच शुरु कर दी जाएगी और आरोपियों पर  कार्रवाई  की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static