लोकसभा में उठा मुरादाबाद में छात्राओं की मौत का मामला, BSP सांसद दानिश अली ने ये मांग

punjabkesari.in Monday, Apr 04, 2022 - 09:12 PM (IST)

अमरोहा: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पिछले कुछ समय के दौरान लगभग दर्जन भर छात्राओं की संदिग्ध मौत होने का मामला बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद कुंअर दानिश अली ने सोमवार को लोकसभा में उठाया।       

अमरोहा लोकसभा सीट से सांसद दानिश अली ने बताया कि उन्होंने तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय (टीएमयू) की मेडिकल छात्रा नीरज भडाना समेत कई अन्य छात्र छात्राओं की लगातार संदिग्ध परिस्थितियों में हो रही मौतों का मुद्दा संसद के निचले सदन में उठाया। उन्होंने तारांकित प्रश्न के जरिये सरकार से पूछा कि उच्च शिक्षण संस्थानों में होनहार छात्र-छात्राओं की लगातार संदिग्ध मौत या आत्महत्या के केस क्यों बढ़ रहे हैं? उन्होंने कहा कि छात्र रोहित वेमुला की मौत का मामला काफी चर्चित रहा, जबकि इसी तरह अन्य तमाम मामलों की चर्चा तक नहीं होती और वे ‘अंडर द कार्पेट' रह जाते हैं। उन्होंने सदन में यह मामला उठाते हुए कहा, ‘‘मेरे लोकसभा क्षेत्र में स्थित टीएमयू में अब तक 12 से अधिक छात्राओं की आत्महत्या के मामले सामने आये हैं। चौथी या पांचवीं मंजिल से कूदकर छात्राओं की आत्महत्या के इन मामलों की जांच तार्किक निष्कर्ष तक नहीं पहुंचती है। एक दो मामलों में जांच भी हुई है, लेकिन कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला।''              

उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों पर केंद्र सरकार की निगरानी का जवाब दिया गया है, जबकि निजी विश्वविद्यालयों की जिम्मेदारी से सरकार को नहीं भागना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद स्थित टीएमयू में छात्राओं की आत्महत्या के मामलों में क्या शिक्षा मंत्री सदन को इस मामले की जांच एक विशेष समिति बनाकर करवाने का आश्वासन देंगे?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static