UP में बड़ा झोल! मृत महिला को जिंदा दर्शा कर पास कराया मकान का नक्शा, निर्माण भी शुरू

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 01:36 AM (IST)

जौनपुर: किसी की जमीन, जायदाद, सम्पत्ति आदि पर कब्जा करने के लिये जिन्दा को मुर्दा बनाने का मामला तो आये दिन प्रकाश में आता रहता है लेकिन मुर्दा को जिन्दा घोषित करने का मामला जौनपुर नगर के वाजिदपुर दक्षिणी मोहल्ले में प्रकाश में आया है। अधिकृत सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि वर्ष 2002 में मृत महिला को वर्ष 2021 में जीवित दर्शा कर तीन दिसम्बर को मकान बनवाने का नक्शा पास करा लिया गया। हद तो तब हो गयी जब मृत महिला का नाम नगर पालिका परिषद जौनपुर में नाम दर्ज करवाते हुये एक जमीन पर मकान का निर्माण भी शुरू करा गया है।       
PunjabKesari
मरने के 9 वर्षों के बाद भी महिला का मास्टर प्लान
सूत्रों के अनुसार उक्त मृत महिला फूलमती देवी पत्नी विश्वनाथ प्रसाद है, जिनको नगर के वाजिदपुर दक्षिणी का निवासी बताया जा रहा है। शिकायतकर्ता दिलीप जायसवाल के अनुसार फूलमती देवी की मृत्यु 11 दिसम्बर 2002 को हो गयी है जिनके परिजन द्वारा नगर पालिका परिषद जौनपुर से मृत्यु प्रमाण पत्र भी बनवाया गया है। इधर वर्ष 2021 में उक्त मृतका द्वारा नियत प्राधिकारी विनियमित क्षेत्र जौनपुर से घर बनवाने के लिये नक्शा पास करा लिया गया है। इतना ही नहीं, नगर पालिका परिषद जौनपुर में नाम दर्ज करवाने के साथ नगर के वाजिदपुर दक्षिणी मोहल्ले में मकान का निर्माण भी कराया जा रहा है। दिलचस्प है कि मरने के इतने वर्षों के बाद भी उक्त महिला द्वारा मास्टर प्लान जौनपुर में मकान बनवाने के लिये नक्शा पास करने का आवेदन पत्र दिया जाना, भवन निर्माण स्वीकुति के लिये बैंक में जाकर सरकारी शुल्क जमा किया जाना, नगर पालिका में नाम दर्ज करवाने के लिये आवेदन पत्र दिया जाना कैसे संभव हुआ। इतना ही नहीं, गत दिवस इस प्रकरण की शिकायत करने के बाद भी निर्माण कार्य निरन्तर जारी है।
PunjabKesari
मृत महिला को जिंदा दिखाने वाले लोगों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग
शिकायतकर्ता दिलीप जायसवाल ने जिलाधिकारी से मांग की है कि इस प्रकरण की किसी उच्च अधिकारी से जांच करा कर मृत महिला को जिंदा दिखाने वाले लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए ताकि भविष्य में कोई भी इस तरह की हरकत करने की हिम्मत न कर सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static